हमास ने बना रखे हैं कई अमेरिकन नागरिकों को बंधन

0

वॉशिंगटन । इजरायल के कई इलाकों में सुरक्षाकर्मियों और हमास के सशस्त्र हमलावरों में सीधी लड़ाई चल रही है। हमास के नियंत्रण वाले गाजा में इजरायल की वायुसेना ने गाजा पट्टी के 426 ठिकानों को अपना निशाना बनाया तो वहीं, अभी तक हमास के किए गए अचानक के आक्रमण में लगभग 900 इजरायली मारे जा चुके हैं। इनमें 57 सैन्यकर्मी और 34 भी पुलिसकर्मी शामिल हैं। साथ ही करीब 2,200 लोग घायल हुए हैं। दूसरी ओर इजरायल ने हमास के 400 से ज्यादा आतंकवादियों को मौत के घाट उतारा है। करीब 2300 हमास लड़ाके घायल हुए हैं।

विदेशी पहचान जानने के बाद भी हमास मार रहा विदेशी नागरिकों को

इसके साथ ही जो बड़ा अपडेट सामने आ रहा है हमास के आतंकियों ने विदेशी नागरिकों को भी नहीं बख्‍शा, उनकी पहचान जानने के बाद भी उन्‍हें गोली से उड़ा दिया गया। जहां नेपाल के दस नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है, वहीं कई अन्‍य देशों के कई नागरिक अभी तक इजरायल में हमास द्वारा मारे जा चुके हैं। अमेरिका के नागरिकों को भी विशेष तौर पर हमास ने अपना निशाना बनाया। अब तक ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मन और युक्रेन के भी नागरिकों के मारेजाने की जानकारी सामने आ चुकी है। वहीं, कई अमेरिकन नागरिकों को हमास के आतंकियों ने अभी भी बंधक बनाकर रखा है। हो सकता है कि इन बंधकों को छोड़ने के बदले वह अमेरिका के सामने अपनी कुछ शर्तें रखे।

अमेरिका ने अपने नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि की
दरअसल, फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास द्वारा इजराइल पर अचानक किए गए हमलों में कई अमेरिकी मारे गए हैं, इसके बारे में एक अमेरिकी अधिकारी ने रविवार को ज्‍यादा विवरण दिए बिना इसकी पुष्टि की है। यूएस नेशनल सिक्‍योरिटी काउंसिल के प्रवक्‍ता ने कहा, “हम कई अमेरिकी नागरिकों की मौत की पुष्टि कर सकते हैं।” उन्‍होंने कहा कि हम पीड़ितों और प्रभावित लोगों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।

 

जो बाइडेन ने दिया शक्‍तिशाली हथियारों को इजरायल भेजने का आदेश

इसी बीच, रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इज़रायल में अमेरिकी जहाज़ों और युद्धक विमानों की तैनाती का आदेश दे दिया है। जो बाइडेन ने अपने फोर्ड कैरियर स्ट्राइक ग्रुप को पूर्वी भूमध्य सागर में जाने का आदेश दिया है, ताकि हमास के हमले के बाद इजरायल की सहायता की जा सके। अमेरिका विमानवाहक पोत यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड को इजरायल भेज रहा है, जोकि उसका सबसे नया और उन्नत पोत है। उस पर करीब 5000 नौसैनिक हैं, साथ ही ये युद्धपोत कई हाईटेक मिसाइलों से लैस है। ये दुश्मन के हर हमले का जवाब देने में सक्षम है।

 

ये हमास तक अतिरिक्त हथियारों को पहुंचने से रोकेगा। वही, फोर्ड के साथ अमेरिका क्रूजर यूएसएस नॉर्मंडी, विध्वंसक यूएसएस थॉमस हडनर, यूएसएस रैमेज, यूएसएस कार्नी और यूएसएस रूजवेल्ट भी भेज रहा है। क्षेत्र में अमेरिकी वायुसेना एफ-35, एफ-15, एफ-16 और ए-10 भी इलाके में भेजे जा रहे।

 

हमास ने बना रखे हैं कई अमेरिकन नागरिकों को बंधन

उल्‍लेखनीय है कि इस मामले में एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि प्रारंभिक रिपोर्टों से अब तक यह पता चल पाया है कि इजरायल में हमास ने हमारे कम से कम चार अमेरिकी नागरिकों को मार दिया है। इसके अलावा तकरीबन सात अब तक लापता हैं। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि उनकी सेनाएं ऐसी स्थिति के लिए हमेशा तैयार रहती हैं। इजरायली रक्षा बलों को युद्ध सामग्री सहित अतिरिक्त उपकरण और संसाधन तेजी से प्रदान किए जाएंगे। पहली सुरक्षा सहायता आज से शुरू हो जाएगी और आने वाले दिनों में पहुंच जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *