इजराइल ने हमलों का दिया मुंहतोड़ जवाब,जंग में अब तक 1100 से अधिक की मौत

0

नई दिल्‍ली (New Dehli) । गाजा पट्टी (Gaza Strip)पर शासन करने वाले हमास आतंकवादी (Terrorist)संगठन द्वारा दक्षिणी क्षेत्रों में हमला (assault)शुरू करने के एक दिन बाद इजरायली (israeli)सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. रविवार को इजरायल की सुरक्षा कैबिनेट (safety cabinet)ने आधिकारिक तौर पर फिलिस्तीन के साथ युद्ध का ऐलान किया. रिपोर्टों में कहा गया है कि 700 से अधिक इजरायली मारे गए हैं और हजारों घायल हुए हैं. साथ ही यह भी दावा किया गया है कि हमास के आतंकियों द्वारा इजराइल के सैनिकों और नागरिकों को बंधक बनाया जा रहा है. इसके अलावा आतंकवादी घर-घर जाकर लोगों को गोली मार रहे हैं या उन्हें घसीट कर ले जा रहे हैं.

 

घातक हमले से घबराया हुआ इजराइल अपने मतभेदों को दूर करते हुए एक आपातकालीन एकता सरकार पर विचार कर रहा है. इजरायली सैनिक दक्षिणी इजरायल की सड़कों पर हमास के लड़ाकों के साथ संघर्ष कर रहे हैं, जबकि उत्तरी इजरायल में लेबनान के हिजबुल्लाह की एंट्री के चलते व्यापक संघर्ष की आशंका पैदा होने के कारण थोड़ी देर के लिए गोलीबारी हुई. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा है कि इजरायल को सैन्य सहायता जारी रहेगी और “आने वाले दिनों में और भी मदद मिलेगी”. आइए जानते हैं अब तक के 10 बड़े अपडेट्स…

 

1. हमास द्वारा हमला करने के बाद इजरायल ने भी जवाब कार्रवाई शुरू कर दी है. हमास के हमले में अभी तक 700 से अधिक इजरायली मारे गए हैं और 1000 के करीब घायल हुए हैं. गाजा अधिकारियों ने कहा कि तटीय इलाके पर इजरायली हवाई हमलों में फिलीस्तीनियों की मौत की संख्या कम से कम 465 हो गई है, जबकि हजारों लोग घायल हो गए हैं.

2. वहीं हमास और इजराइल के बीच शुरू हुए युद्ध में लेबनान के हिजबुल्लाह की भी एंट्री हो गई है. उसने तीन इजरायली ठिकानों पर दर्जनों रॉकेट और गोले दागे हैं. हिजबुल्लाह ने बयान जारी करते हुए कहा कि उसने विवादित सीमा क्षेत्र में इजरायली ठिकानों पर बड़ी संख्या में तोपखाने के गोले और टारगेट मिसाइलें दागीं हैं. साथ ही उसने यह भी कहा कि इजराइल के खिलाफ हमास द्वारा शुरू किए गए हमले के साथ उनका यह हमला एकजुटता दिखाने के लिए था.
3. इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि उनके सुरक्षा मंत्रिमंडल ने दक्षिणी इजरायल में हमास के घातक हमले के बाद आधिकारिक तौर पर देश को युद्धग्रस्त घोषित कर दिया है. इससे पहले दिन में, देश पर उत्तर से हमला हुआ जब हिज़्बुल्लाह ने फ़िलिस्तीन के साथ “एकजुटता प्रदर्शित करते हुए” निर्देशित मिसाइलें और तोपखाने के गोले दागे. हालांकि हिजबुल्लाह के इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ.
4. शीर्ष इज़रायली नेताओं ने जटिल स्थिति से निपटने के लिए एक आपातकालीन राष्ट्रीय एकता सरकार बनाने की संभावना पर चर्चा की है. नेतन्याहू और विपक्षी नेता यायर लैपिड और बेनी गैंट्ज़ ने शनिवार (7 अक्टूबर) को बात की और हमास की घुसपैठ से पैदा हुए आपातकाल के कारण सत्तारूढ़ सरकार में शामिल होने की संभावना पर चर्चा की.
5. इजराइल सरकार ने कहा कि इजराइल में मरने वालों की संख्या 700 से अधिक हो गई है. जबकि 100 से अधिक लोगों को आतंकवादी समूह द्वारा “कैदी” के रूप में रखा गया है. सरकार के प्रेस कार्यालय ने अपने फेसबुक पर नए आंकड़े पोस्ट किए. एक अधिकारी ने कहा कि 2,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जिनमें 200 लोग “गंभीर हालत” में हैं.
6. फिलिस्तीनी एन्क्लेव में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 370 हो गई है, क्योंकि इजरायल ने लगातार दूसरे दिन हमास के ठिकानों पर हवाई हमले किए हैं. हमास-नियंत्रित मंत्रालय ने कहा कि लड़ाई में “370 नागरिक मारे गए और 2,200 अन्य घायल हुए”.
7. इजराइल में एक फ्रांसीसी नागरिक की हत्या कर दी गई है. जबकि कई अन्य लापता हैं. हमले में एक ब्रिटिश व्यक्ति की मौत हो गई, जो इजरायली सेना में कार्यरत था. वहीं दो यूक्रेनी महिलाओं की भी मौत हो गई. थाईलैंड ने कहा है कि उसके दो नागरिक मारे गए हैं, जबकि कंबोडिया ने एक कंबोडियाई छात्र की मौत की सूचना दी है. इसके अलावा नेपाल सरकार ने भी अपने देश के 10 छात्रों की मौत की पुष्टि की है.
8. इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) की प्रवक्ता मेजर लिब्बी वीस ने कहा, ‘हम जानते हैं कि हमास एक आतंकवादी रक्षा संगठन है. उनके नापाक मंसूबे इजराइल को नक्शे से मिटाना है. इजराइली नागरिकों को निशाना बनाने के बार में आतंकी संगठन नियमित रूप से बात करता रहा है. उन्होंने अपना मकसद छिपाया नहीं है. यही उनका इरादा है. अब इस इस आतंकावदी संगठन की क्रूरता के बारे में कोई सवाल बाकी नहीं है.’
9. फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने रविवार को कहा कि इजराइल को अधिक सैन्य सहायता प्रदान करने की अमेरिका की योजना फिलिस्तीनियों के खिलाफ आक्रामकता के समान है. वॉशिंगटन द्वारा नौसेना के जहाजों और युद्धक विमानों को इजराइल के करीब लाने के आदेश के बाद हमास का यह बयान सामने आया है.
10. हमास ने अपने हमले को ‘ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड’ नाम दिया है और “वेस्ट बैंक में प्रतिरोध सेनानियों” और “अरब और इस्लामी देशों” से लड़ाई में शामिल होने का आह्वान किया है. हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह ने “जीत” की भविष्यवाणी की है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *