श्री महावीर मंदिर पूजा समिति, थड़पखना मना रहा है अपना 100 वां स्थापना दिवस

0

सप्तमी से दशमी तक चार दिनों तक महाभंडारा का होगा आयोजन, विभिन्न व्यजनों का स्वाद चखेंगे भक्तगण

RANCHI: राजधानी रांची के थड़पखना स्थित श्री महावीर मंदिर पूजा समिति अपना 100 वां स्थापना दिवस मना रहा है। इस मौके पर मंदिर समिति के सदस्यों ने पत्रिका का विमोचन भी किया।

इस मौके पर गुरुवार को मंदिर परिसर में आयोजित प्रेसवार्ता में संगठन महामंत्री रविन्द्र वर्मा, संरक्षक बजरंग वर्मा, मंदिर समिति के सदस्य सुरेन्द्र वर्मा(अवकाश प्राप्त, अपर सचिव, झारखंड सरकार),

अभय शंकर दयाल,  ईश्वर चंद्रवंशी, अधिवक्ता सुरेश वर्मा ने संयुक्त रुप से मंदिर के निर्माण एवं इसका नींव रखने वाले लोगों के प्रति आभार जताया।

मंदिर के नींव रखने वाले स्व. मोतीराम वर्मा, छेदी राम, बिजी राम, मंगत राम शर्मा ने विशेष रुप से योगदान दिया।

समिति के संगठन महामंत्री रविन्द्र वर्मा, संरक्षक बजरंग वर्मा ने बताया कि मंदिर के 100 वां साल के मौके पर इस बार दिल्ली के तर्ज पर सप्तमी से दशमी तक चार दिनों तक लगातार महाभंडारा का आयोजन किया जायेगा।

जिसमें तरह तरह के व्यंजन का स्वाद भक्तगण चखेंगे। प्रेसवार्ता में अभय शंकर दयाल ने बताया कि पहले पूराने रांची शहर में गिने चुने जगहों पर दुर्गा पूजा पूरे धूमधाम से मनाया जाता था।

जिसमें प्रमुख रुप से थड़पखना, वर्दमान कंपाउंड, दुर्गा बाड़ी, मेनरोड, हिनु, रातु में दुर्गा पूजा धूमधाम से मनाया जाता था। उस समय इतना साज सजावट और लाइटिंग की व्यवस्था नहीं थी लेकिन पूजा पाठ पूरे भक्ति भाव से किया जाता था।

श्री महावीर मंदिर समिति, थड़पखना के सदस्य सामाजिक कार्यों में भी बढ़चढ़कर हिस्सा लेते थे। समय समय पर रक्तदान शिविर का आयोजन, गरीब परिवार की लड़कियों के शादी विवाह में सहयोग देना, गरीब लोगों में बीमार के इलाज में हरसंभव आर्थिक सहयोग देना प्रमुख है।

प्रेस कांफ्रेंस में विकास रंजन विकी, संदीप प्रधान, सबलू मुंडा, जय वर्मा, राजेश वर्मा, आशीष वर्मा, अमित वर्मा सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *