रंग लाया सांसद संजय सेठ का प्रयास सिल्ली इलू बाईपास रेल लाइन को रेलवे की हरी झंडी

0

6 किमी बाईपास लाइन के निर्माण से 2 घंटे समय की होगी बचत

RANCHI: रांची रेल मंडल के अधीन सिल्ली इलू बाईपास रेल लाइन के निर्माण को लेकर रेल मंत्रालय ने अपनी हरी झंडी दे दी है। इस रेल लाइन के निर्माण से हावड़ा और टाटा के आवागमन में 2 घंटे समय की बचत होगी।

इससे यात्रियों का भी समय बचेगा और रेलवे का संसाधन भी बच सकेगा। विदित हो कि सिल्ली इलू रेल लाइन की मांग विगत कई वर्षों से स्थानीय लोगों के द्वारा की जा रही थी।

सांसद श्री संजय सेठ ने इस मामले में पहल की और 6 किलोमीटर की बाईपास लाइन के निर्माण हेतु केंद्रीय रेल मंत्री को पत्र लिखा। इस आलोक में रेल मंडल, रांची के द्वारा भी एक प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया था।

सांसद की पहल के बाद रेलवे बोर्ड और रेल मंत्री ने गंभीरता दिखाई है। इसका डीपीआर तैयार हुआ और अब इसके निर्माण को भी हरी झंडी मिल गई। सांसद श्री सेठ ने बताया कि इसके लिए रेल मंडल को 125 करोड रुपए के बजट की राशि आवंटित की जानी थी।

ताकि इसका निर्माण कार्य पूर्ण हो सके। महज 6 किलोमीटर कि इस रेल लाइन के पूर्ण होने से यात्री और रेल दोनों ही लाभान्वित हो सकेंगे। इस मुद्दे को लेकर मैंने रेलवे की बैठकों में कई बार इसका प्रस्ताव भेजने को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिया था।

गत वर्ष नई दिल्ली में रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव जी से मुलाकात कर मैंने उन्हें इस बाईपास लाइन के महत्व से अवगत कराया था।

उनसे आग्रह किया था कि जितनी जल्दी यह कार्य पूर्ण होगा रेलवे और क्षेत्र की जनता को उतना ही लाभ मिल सकेगा। मेरे इस प्रस्ताव से रेल मंत्री भी सहमत हुए और उन्होंने इसके निर्माण को हरी झंडी दे दी है।

सांसद श्री सेठ ने इसके लिए रेल मंत्री श्री वैष्णव के प्रति आभार जताया है और कहा है कि दशकों के बाद भारत को ऐसे दूरदृष्टि वाले रेल मंत्री मिले हैं, जो रेलवे के चहुमुखी विकास के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं।

सांसद ने कहा कि ऐसे ही भारतीय रेलवे के द्वारा रांची को और भी कई सौगातें दी जाएगी। सांसद ने क्षेत्र की जनता की तरफ से भी केंद्रीय रेल मंत्री का आभार जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *