भारत सरकार के सभी कल्याणकारी योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ उठाएं : नवीन जयसवाल

0

केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा राष्ट्रीय एकता दिवस, मेरा माटी मेरा देश, PM विश्वकर्मा योजना, स्वच्छता आदि विषयों पर तीन दिवसीय चित्र प्रदर्शनी कार्यक्रम का उद्घाटन

कार्यक्रम के दौरान सामूहिक तौर पर राष्ट्रीय एकता दिवस शपथ लिया गया

पदमश्री मधु मंसूरी जी ने सभा को संबोधित किया और अपना प्रसिद्ध गीत गाकर सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया

RANCHI :  केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, प्रादेशिक कार्यालय, रांची द्वारा रांची के नगडी प्रखंड में तीन दिवसीय मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी कार्यक्रम राष्ट्रीय एकता दिवस, मेरी माटी मेरा देश , प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना , हर घर जल – हर घर नल , स्वच्छता आदि विषयों पर आयोजित किया गया।

चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन हटिया विधानसभा के विधायक  नवीन जायसवाल ने फीता काटकर किया।

साथ ही साथ विधायक, केंद्रीय संचार ब्यूरो के अपर महानिदेशक अखिल कुमार मिश्रा व अन्य आमंत्रित अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया।

अतिथियों का स्वागत केंद्रीय संचार ब्यूरो रांची द्वारा शॉल व मोमेंटो देकर किया गया।

कार्यक्रम के आरंभ में स्वागत गान सैक्रेड मिशन हाई स्कूल नगड़ी के छात्राओं द्वारा गया गया।

विधायक नवीन जायसवाल ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा की भारत सरकार के सभी कल्याणकारी योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ उठाएं।

यहां चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से सभी को जागरूक किया जा रहा है व सभी विषयों के बारे में लोगों को विस्तृत जानकारी दिया जा रहा है ।

हर घर जल , हर घर नल के तहत स्वच्छ जल को सभी के घर तक पहुंचाने के लिए लगातार काम हो रहा है ।

अपने देश को विश्व के तीसरी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए हम सभी युवाओं को आगे बढ़कर कार्य करने के लिए प्रेरित किया , साथ ही साथ चारों तरफ स्वच्छता को बनाए रखने पर जोर दिया।

हटिया विधानसभा विधायक  नवीन जयसवाल ने आगे कहा की स्वतंत्रता के बाद जम्मू-कश्मीर के भारत में एकीकरण की बागडोर यदि लौह पुरुष सरदार पटेल के हाथों में होती तो यह मुद्दा बहुत पहले ही सुलझ गया होता।

श्री जायसवाल ने अपने सम्बोधन भाषण में यह भी कहा कि PM विश्वकर्मा योजना भारत सरकार की एक नई योजना है इसका पूरा पूरा लाभ उठाएं।

वही जिला परिषद सदस्य श्रीमती पूनम देवी ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर लोगों को संबोधित किया तथा राष्ट्र के निर्माण में अपना-अपना योगदान देने को कहा , साथ ही साथ स्वच्छता के प्रति लोगों को भी प्रेरित करने को कहा।

नगड़ी के अनुमंडल विकास पदाधिकारी सुश्री दीपावली भगत ने भारत सरकार के योजनाओं से संबंधित जानकारी देते हुए इसका लाभ उठाने के लिए लोगों को प्रेरित किया , वही अंचलाधिकारी राकेश कुमार ने प्रदर्शनी को उपयोगी बताया और बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने को कहा।

कार्यक्रम के दौरान पदम-श्री मधु मंसूरी जी ने सभा को संबोधित किया और अपना प्रसिद्ध गीत गाकर सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया।

केंद्रीय संचार ब्यूरो के कार्यालय प्रमुख शाहिद रहमान ने जनकल्याणकारी सभी योजनाओं के बारे में लोगों को अवगत कराया और कहा की सरकार के योजनाओं को आम जनमानस तक पहुंचाने का कार्य केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा निरंतर हो रहा है ।

सांसद प्रतिनिधि श्री केदार महतो ने सरदार पटेल के आदर्श मार्गों को जीवन में उतारने को कहा और कहा कि देश में एकता बनाए रखें, देश
एक दिन विश्व गुरु होगा।

कार्यक्रम के दौरान सामूहिक रूप से एकता शपथ लिया गया।

कार्यक्रम के दौरान गीत एवम नाटक प्रभाग के पंजीकृत दलों ने गीत गाना नृत्य के माध्यम से आम जनों मे जागरूकता लाया।

उक्त जागरूकता कार्यक्रम में केंद्र सरकार के कई विभागों जैसे इग्नू, केंद्रीय विद्यालय संगठन, राष्ट्रीय किट मुक्ति संस्थान, जनजातीय मंत्रालय के अंतर्गत चलने वाले ट्राईफेड, एड्स कंट्रोल सोसायटी आदि का IEC स्टॉल्स भी लगाया गया है

जहां लोगों को जानकारी की पुस्तिका मुफ्त बांटी जा रही है और साथ ही साथ स्टॉल्स पर बैठे विशेषज्ञ जानकारी के देने के लिए सदैव तैयार हैं।

ट्राईफेड‌ के स्टॉल से झारखंड में निर्मित उपयोगी सामान खरीदा जा सकता है।

सेल्फी पॉइंट, सरदार वल्लभभाई पटेल की केवड़िया, गुजरात में बनी विशाल मूर्ति का कट आउट आदि भी प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण है।

प्रदर्शनी स्थल पर उपस्थित सभी लोगों ने जानकारी प्राप्त करने के साथ ही सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी खिंचवाया।

विभीन्न प्रतियोगिता में भाग लिए विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

मौके पर अंचल अधिकारी  राकेश कुमार, वरिष्ठ पत्रकार सह अधिवक्ता केशव कुमार भगत, नगड़ी प्रखंड के मुखिया गण, केंद्रिय संचार ब्यूरो के अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के अंतर्गत नगरी प्रखंड के तीन दर्जी का काम करने वाले कारीगरों को विधायक महोदय द्वारा शाल उढाकर सम्मानित किया गया.

राष्ट्रीय एकता दिवस पर जागरूकता वाहन को कार्यक्रम स्थल से हरी झंडी दिखाकर विधायक महोदय एवं पदमश्री मधु मंसूरी जी ने रवाना किया।

अंत में शाहिद रहमान ने आमंत्रित सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *