पड़ोसी देश म्यांमार में सशस्त्र समूह द्वारा कब्जा करने से मिजोरम भागने को मजबूर हुए, 151 सैनिक

0

मिजोरम। असम राइफल्स के एक अधिकारी के हवाले से शनिवार को बताया है कि पड़ोसी देश म्यांमार में शिविरों पर एक सशस्त्र जातीय समूह द्वारा कब्जा कर लिए जाने के बाद म्यांमार के लगभग 151 सैनिक मिजोरम के लांग्टलाई जिले में भागकर आ गए। म्यांमार की सेना के जवानों को ‘टाटमाडॉ’ के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने अपने हथियारों के साथ भागकर भारत में शरण लिया। शुक्रवार को लॉन्ग्टलाई जिले के तुइसेंटलांग में असम राइफल्स के पास पहुंचे।

अधिकारी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से भारतीय सीमा के करीब के इलाकों में म्यांमार सेना और अराकान सेना के लड़ाकों के बीच तीव्र गोलीबारी हो रही थी। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को मिजोरम में प्रवेश करने वाले म्यांमार सेना के कुछ जवान गंभीर रूप से घायल हो गए और उन्हें असम राइफल्स द्वारा प्राथमिक उपचार दिया गया। अधिकारी ने कहा कि म्यांमार के सैनिक अब म्यांमार सीमा के पास लॉन्ग्टलाई जिले के पारवा में असम राइफल्स की सुरक्षित हिरासत में हैं।

अधिकारी ने कहा कि म्यांमार के सैनिकों को कुछ दिनों में उनके देश वापस भेज दिया जाएगा। भारत के विदेश मंत्रालय और म्यांमार की सैन्य सरकार के बीच बातचीत चल रही है।

इससे पहले नवंबर में म्यांमार-भारत सीमा पर उनके सैन्य शिविरों पर पीपुल्स डिफेंस फोर्स (पीडीएफ) द्वारा कब्जा किए जाने के बाद कुल 104 म्यांमार सैनिक मिजोरम भागकर आ गए थे। उन्हें भारतीय वायुसेना द्वारा हवाई मार्ग से मणिपुर के मोरेह ले जाया गया। इसके बाद उन्हें यहां से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर म्यांमार के निकटतम सीमावर्ती शहर तमू भेजा गया।
राज्य पुलिस द्वारा की गई प्रारंभिक जांच के आधार पर, परवा के पास म्यांमार सेना के अड्डे पर गुरुवार को म्यांमार पीपुल्स आर्मी और चिन नेशनल आर्मी (सीएनए) गठबंधन ने कब्जा कर लिया था। म्यांमार सेना के जवान अपने शिविर से भाग गए हैं, पिलर दो और चार पर अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर तुईसेंटलांग गांव पहुंच गए हैं, जबकि अधिक टाटमाडॉ सदस्यों के सीमावर्ती गांव तक पहुंच गए।

उल्लेखनीय है कि 2022 के बाद से मिजोरम से सटे म्यांमार के चिन राज्य में टाटमाडॉ के शिविरों पर स्थानीय प्रतिरोध मिलिशिया और सीएनए की संयुक्त सेना का कब्जा हो गया। निर्वासन में म्यांमार की राष्ट्रीय एकता सरकार ने बल का उपयोग करके सैन्य जुंटा को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया, जिसने एक फरवरी 2021 को तख्तापलट किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *