धर्म नगरी अयोध्या में होगा भव्य दीपोत्सव, 47 घाटों पर जलेंगे 24 लाख दीपक, बनेगा रिकॉर्ड

0

 

अयोध्या। रामचरितमानस के मुताबिक जब लंका विजय प्राप्त कर प्रभु राम अयोध्या पहुंचे थे .तो पूरे अयोध्या वासियों ने फूलो को सजा कर और जगह-जगह पर दीप प्रज्वलित कर त्रेता युग में उनका स्वागत किया था. वैसा ही कुछ नजर आने वाले 11 नवंबर 2023 को धर्म नगरी अयोध्या में देखने को मिलेगा. हालांकि अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है. इस बार दीपोत्सव में 24 लाख दीपक जलाकर एक नया कीर्तिमान रचने की तैयारी है. इतना ही नहीं भगवान राम के अस्थाई मंदिर में विराजमान होने का यह आखिरी दीपोत्सव है. इसको और भव्य रूप से बनाने के लिए अयोध्या जिला प्रशासन प्रदेश की योगी सरकार और अवध विश्वविद्यालय ने पूरी तैयारी युद्ध स्तर पर शुरू कर दी है.

अवध विश्वविद्यालय के 25000 वॉलिंटियर 47 घाटों पर 24 लाख दीपक प्रज्वलित करेंगे. जिसमें 21 लाख दीपक जलाने का लक्ष्य रखा गया है. हालांकि पिछले बार दीपोत्सव में लगभग 17 लाख दीपक जलाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया गया था. उज्जैन महाकाल ने यह रिकॉर्ड तोड़ दिया था. तो वहीं अब उज्जैन महाकाल के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए भगवान राम की नगरी अयोध्या 21 लाख दीपक चलकर विश्व में एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगी.

दीपोत्सव भव्य और दिव्य होगा
अवध विश्वविद्यालय के दीपोत्सव नोडल अधिकारी प्रोफेसर संत शरण मिश्र ने बताया कि इस बार का दीपोत्सव भव्य और दिव्या होगा. इसको लेकर अभी से तैयारी शुरू की जा रही हूं. अवध विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा 21 समितियां बनाई गई हैं. इसके अलावा अनेक महाविद्यालय इंटर कॉलेज तथा सामाजिक संस्थाओं के सदस्यों को जोड़ा जा रहा है. उन्हें स्वयं सेवक वालंटियर तथा सामान्य कदायित्व दिया जाएगा.

भव्य दीपोत्सव के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे
पर्यटन अधिकारी आरपी यादव ने बताया कि 21 लाख दीपक राम की पैड़ी पर जगमगाएंगे. अयोध्या के मठ मंदिरों में भव्य दीपोत्सव के कार्यक्रम आयोजित किएजाएंगे, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शामिल होंगे. इसके अलावा दीपोत्सव के मौके पर सरयू के पुराना पुल गोंडा जाने वाले पुल को लाइटिंग से सजाया जाएगा. रामनगरी में प्रवेश द्वार के लिए भव्य गेट बनाए जाएंगे. इसके साथ ही दीपोत्सव में लेजर शो और आतिशबाजी का शो होगा. बृहद स्तर पर होगा साथ ही साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा. इतना ही नहीं अयोध्या के आसपास के मठ मंदिरों में भी दीपोत्सव का आयोजन होगा, साथ ही अयोध्या में दीपोत्सव के मौके पर विदेशी राम लीलाओं का मंचन इस वर्ष बेहद खास होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *