गांधीजी के जीवन और दर्शन पर आधारित बॉलीवुड की ये फिल्में शांति की राह दिखाती है,8 ऑस्‍कर अवार्ड भी मिल चुके

0

 

नई दिल्‍ली ।महात्मा गांधी भारत के राष्ट्रपिता थे और उन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया था. गांधीजी के जीवन और दर्शन पर आधारित कई बॉलीवुड फिल्में बनाई गई हैं. यहां कुछ ऐसी ही फिल्मों की लिस्ट हम आपके लिए लेकर आए हैं जो जीवन में आगे बढ़वे और शांति बनाए रखने में मदद करेंगी।
लगे रहो मुन्ना भाई

यह फिल्म एक कॉमेडी है जो गांधीजी के सिद्धांतों को आज के समय में प्रासंगिक बनाने की कोशिश करती है. राज कुमार हिरानी द्वारा डायरेक्टेड फिल्म में संजय दत्त और अरशद वारसी मुख्य भूमिका में हैं।

 

यह फिल्म गांधीजी के जीवन की पूरी कहानी बताती है. फिल्म में बेन किंग्सले ने गांधीजी की भूमिका निभाई है. इस फिल्म को 8 ऑस्कर अवार्ड मिले हैं।

द मेकिंग ऑफ महात्मा

यह फिल्म गांधीजी के जीवन के शुरुआती वर्षों की कहानी बताती है. फिल्म में राजित कपूर ने गांधीजी की भूमिका निभाई है।

गांधी माय फादर

यह फिल्म गांधीजी के बेटे हरीलाल गांधी के जीवन की कहानी बताती है. फिल्म में अक्षय खन्ना ने हरीलाल की भूमिका निभाई है।

इन फिल्मों के अलावा भी कई बॉलीवुड फिल्में हैं जो गांधीजी के जीवन और दर्शन से प्रेरित हैं. ये फिल्में हमें गांधीजी के महान व्यक्तित्व के बारे में जानने और उनके विचारों को समझने का अवसर प्रदान करती हैं. गांधी जयंती के अवसर पर इन फिल्मों को देखना एक अच्छा विचार हो सकता है. ये फिल्में हमें गांधीजी के जीवन और दर्शन से प्रेरित होकर अपने जीवन में बदलाव लाने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *