इरान एयरलाइंस ने ‘बिजी रूट पर की खतरनाक हरकत’ पायलट को लेनी पड़ी बगदाद ATC से मदद

0

 

मुंबई। एयरलाइंस से जुड़ी बहुत ही चौंकाने वाली खबर सामने आई है। इरान एयरस्पेस ने बीते 15 दिनों में 20 एयरक्राफ्ट को फर्जी जीपीएस सिग्नल दिया। फर्जी जीपीएस संकेतों ने जिन विमानों को रोका, उनमें बोइंग 777,737 और 747 शामिल हैं। ओप्स ग्रुप एक फ्लाइट डेटा इंटेल क्राउडसोर्सिंग वेबसाइट चलाता है। उन्होंने पिछले सोमवार को कहा बोइंग 777 को टारगेट करके इतना आगे ले जाया गया कि चालक दल को बगदाद एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोलर) से पूछने के लिए मजबूर होना पड़ा, ‘समय क्या है, और हम कहां हैं।’ भारतीय वाहक एआई, इंडिगो और विस्तारा सैन फ्रांसिस्को, इस्तांबुल, बाकू और लंदन जैसे गंतव्यों के रास्ते में इस हवाई क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भरते हैं। एआई और इंडिगो इन मार्गों पर 777 विमान संचालित करते हैं, जिसमें इंडिगो के 777 विमान तुर्की एयरलाइंस संचालित हैं। इन फर्जी जीपीएस सिग्नल से फ्लाइट्स भटकीं और आखिरकार एटीसी का सहारा लेकर फ्लाइट्स अपने गंतव्य तक पहुंच सकीं। इरान के ऊपर से गुजरने वाली ऐसी 20 एयरलाइन और कॉरपोरेट जेटों को फर्जी जीपीएस सिग्नल भेजकर निशाना बनाया गया।

तीनों एयरलाइंस और डीजीसीए ने टीओआई के भेजे गए सवाल का जवाब नहीं दिया।यह परिभाषा यूएस रेडियो टेक्निकल कमीशन फॉर एयरोनॉटिक्स से आती है, जो सरकारी नियामक प्राधिकरणों के लिए तकनीकी मार्गदर्शन विकसित करता है। जीपीएस संकेत हस्तक्षेप का यह रूप लगभग एक दशक से अधिक समय से है, लेकिन यह पहली बार था जब नागरिक यात्री उड़ानों को इस हद तक लक्षित किया गया था। अपराधी जीपीएस सिग्नल स्पूफिंग है, जिसे एक मैनिपुलेटेड सैटेलाइट सिग्नल के साथ एक सही सैटेलाइट सिग्नल के गुप्त प्रतिस्थापन के रूप में परिभाषित किया गया है जो एक जीपीएस रिसीवर को गलत स्थिति और समय आउटपुट करने का कारण बन सकता है।

जांच में खुलासा
फ्लाइट डेटा इंटेलिजेंस क्राउडसोर्सिंग वेबसाइट चलाने वाले ऑप्स ग्रुप के अनुसार, हाल ही में अधिकांश जीपीएस स्पूफिंग ईरान के हवाई क्षेत्र में वायुमार्ग यूएम688 में हुई। जवाब में, पिछले बुधवार को, यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने एयरलाइंस को ‘इराक/अजरबैजान-जीपीएस जैमिंग और स्पूफिंग पोज सेफ्टी रिस्क’ शीर्षक से एक ज्ञापन जारी किया। अमेरिकी नागरिक उड्डयन नियामक ने चेतावनी दी है कि इराक और अजरबैजान में विभिन्न नागरिक हवाई ऑपरेटरों की रिपोर्ट की गई संभावित स्पूफिंग गतिविधियों से बगदाद और बाकू उड़ान सूचना क्षेत्रों (एफआईआर) में नागरिक उड्डयन संचालन के लिए उड़ान जोखिम पैदा होता है। एक भारतीय वाहक के एक वरिष्ठ कमांडर ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि हम हवाई मार्ग यूएम688 पर उड़ान नहीं भरते हैं, लेकिन हम ईरानी हवाई क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भरते हैं। हमने स्पूफिंग का अनुभव नहीं किया है, लेकिन पिछले हफ्ते एक उड़ान में, हमने जीपीएस जाम का अनुभव किया।

विमान नेविगेशन पर भरोसा
जीपीएस जैमिंग स्पूफिंग की तरह कपटी नहीं है, और एयरलाइंस और पायलट जानते हैं कि इससे कैसे निपटना है। एक के लिए, फ्लिक एरिंग रीडिंग से तुरंत पता चलता है कि जीपीएस सिग्नल जाम हो रहे हैं। लंबी दूरी की उड़ानों में जी. पी. एस. जाम काफी नियमित है। हम उत्तरी ध्रुव से रूस में प्रवेश करते समय इसका सामना करते हैं या कह सकते हैं कि एस्टोनियाई सीमा के पास, सिम्फेरोपोल के आसपास इलाके में। जामिंग को संभालने के लिए कई चेकलिस्ट हैं। हम विमान के नेविगेशन सिस्टम पर भरोसा करते हैं जो जीपीएस से इनपुट नहीं लेता है।

‘बिजी रूट पर खतरनाक हरकत’
दूसरी ओर, स्पूफिंग तुरंत स्पष्ट नहीं है। विमान के जी. पी. एस. रिसीवर को यह नहीं पता है कि वह गलत जी. पी. एस. संकेत पढ़ रहा है, विमान की उड़ान प्रबंधन प्रणाली नकली जी. पी. एस. संकेतों को स्वीकार करती है और विमान को अपने इच्छित मार्ग से हटने के लिए पुनर्निर्देशित किया जाता है। वायु सुरक्षा विशेषज्ञ कैप्टन अमित सिंह ने कहा, ‘अधिकांश वाणिज्यिक विमानों में, विमान नेविगेशन प्रणाली दिखाएगी कि विमान की जड़त्वीय संदर्भ प्रणाली (आईआरएस) की स्थिति और जीपीएस की स्थिति असहमत है। पायलटों को जीपीएस इनपुट को अक्षम करना चाहिए। अगर वे ऐसा करने में विफल रहे और अपने रास्ते से हटते रहे, तो एटीसी उन्हें सचेत करेगा। यह कितना खतरनाक है? यूएम688 एक व्यस्त मार्ग है।’

‘एयरलाइंस को कर रहे टारगेट’
पश्चिम एशिया से यूरोप तक का अधिकांश यातायात यहां से यूएस मार्ग तक जाता है। सैन्य गतिविधि के साथ सक्रिय संघर्ष क्षेत्र चल रहे हैं और इसलिए उड़ान योजना से भटकना सुरक्षित नहीं है। जिस बात ने लक्षित पायलटों को आश्चर्यचकित कर दिया वह यह था कि कैसे नकली जीपीएस सिग्नल आईआरएस में हेरफेर करने में सफल रहे, जो एक स्वतंत्र, स्टैंडअलोन सिस्टम है जो जीपीएस सिग्नल की मदद के बिना स्थिति की गणना कर सकता है। इसका आधुनिक विमानों में आई. आर. एस. प्रणाली के काम करने के तरीके से बहुत कुछ लेना-देना है। प्रत्येक विमान में 2-3 स्वतंत्र आईआरएस और दो स्वतंत्र जीपीएस रिसीवर होते हैं, जो विमान की स्थिति की गणना करते हैं।

लेकिन आईआरएस त्रुटियों के लिए प्रवण है। कई आधुनिक विमानों में, आई. आर. एस. और जी. पी. एस. इनपुट का उपयोग ‘जी. पी. आई. आर. एस. स्थिति’ की गणना करने के लिए किया जाता है। जब विमान को नकली जी. पी. एस. संकेत मिलते हैं तो गलत जी. पी. आई. आर. एस. स्थिति की गणना की जाती है। कैप्टन सिंह ने कहा, “विमान प्रणाली आईआरएस और जीपीएस सिग्नल के बीच असहमति दिखाएगी और अगर इस बिंदु पर चालक दल जीपीएस सिग्नल को अक्षम नहीं करता है, तो विमान को उसके उड़ान पथ से हटा दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *