भरत छेत्री ने महिला हॉकी उन्नति के लिए की हॉकी इंडिया के पहल की सराहना की

0

नई दिल्ली। भारतीय पुरुष हॉकी टीम के पूर्व गोलकीपर भरत छेत्री ने देश में जमीनी स्तर की प्रतिभा को बढ़ावा देने और महिला हॉकी के उत्थान के उद्देश्य से हॉकी इंडिया के नवीनतम पहल की सराहना की है।

हॉकी इंडिया के हालिया प्रयासों में भारत भर में युवा ड्रैग-फ़्लिकरों और गोलकीपरों के पोषण पर लक्षित एक अग्रणी कार्यक्रम शामिल है। यह रणनीतिक निवेश जमीनी स्तर पर होनहार प्रतिभाओं की पहचान करने और उन्हें निखारने की राष्ट्रीय खेल महासंघ की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। पूर्व गोलकीपरों और ड्रैग-फ़्लिकरों, जिनमें स्वयं छेत्री भी शामिल हैं, को देश भर की प्रमुख राष्ट्रीय अकादमियों में 3-दिवसीय गहन प्रशिक्षण सत्र का नेतृत्व करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है। इन सत्रों का उद्देश्य इन महत्वपूर्ण पदों पर उत्कृष्टता प्राप्त करने के इच्छुक युवा एथलीटों के कौशल की पहचान करना और उन्हें निखारना है।

छेत्री ने कार्यक्रम के प्रति अपना उत्साह व्यक्त करते हुए हॉकी इंडिया के हवाले से कहा, “भारतीय हॉकी के भविष्य के लिए जमीनी स्तर के विकास में निवेश करना सर्वोपरि है। गोलकीपरों और ड्रैग-फ्लिकरों के लिए विशेष प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करके, हॉकी इंडिया एक ठोस नींव रख रहा है। इन महत्वपूर्ण भूमिकाओं में विश्व स्तरीय प्रतिभाओं के उभरने के लिए मैं इस पहल का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं और मुझे विश्वास है कि इससे खेल के लिए उल्लेखनीय परिणाम मिलेंगे।

प्रशिक्षकों के एकत्रित समूह में भारत के जाने-माने पूर्व गोलकीपर एड्रियन डिसूजा, योगिता बाली, हेलेन मैरी, दीपिका मूर्ति, आकाश चिकटे और पीटी राव के साथ-साथ भारत के जाने-माने पूर्व ड्रैग-फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह, गुरजिंदर सिंह, वीआर रघुनाथ, जसप्रीत कौर शामिल हैं। इन अनुभवी प्रशिक्षकों को रणनीतिक रूप से पूरे भारत में प्रमुख राष्ट्रीय अकादमियों में तैनात किया गया है, जिससे देश भर में महत्वाकांक्षी युवा एथलीटों के लिए विशेषज्ञता और ज्ञान का प्रसार सुनिश्चित किया जा सके। जमीनी स्तर के विकास कार्यक्रम के अलावा, हॉकी इंडिया ने हाल ही में अभूतपूर्व राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग 2024-2025 का अनावरण किया, जो देश में महिला हॉकी के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग भारत में अपनी तरह की पहली घरेलू महिला लीग का प्रतिनिधित्व करती है, जो उभरते एथलीटों के लिए एक मंच प्रदान करती है और देश में महिला हॉकी के कद को बढ़ाती है। लीग के पहले संस्करण में भाग लेने वाली टीमों में हॉकी हरियाणा, हॉकी महाराष्ट्र, हॉकी झारखंड, हॉकी मध्य प्रदेश, हॉकी बंगाल, हॉकी मिजोरम, मणिपुर हॉकी और हॉकी एसोसिएशन ऑफ ओडिशा शामिल हैं।
छेत्री ने लीग को महिला हॉकी के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोत्साहन बताया और कहा, “राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग भारत में खेल के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण का प्रतीक है।

 

महिला एथलीटों के लिए घरेलू स्तर पर इतना बड़ा प्रतिस्पर्धी मंच प्रदान करके, हॉकी इंडिया उन्हें सशक्त बना रहा है। हॉकी सितारों की अगली पीढ़ी और उत्कृष्टता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए मैं इस ऐतिहासिक क्षण को देखकर रोमांचित हूं और मुझे विश्वास है कि यह लीग अनगिनत युवा लड़कियों को हॉकी में अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगी। विशेष रूप से, राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग को दो चरणों में संरचित किया गया है और टूर्नामेंट का उद्घाटन चरण 30 अप्रैल से 9 मई तक रांची, झारखंड में मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में होने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *