टेनिस में चीनी को हराकर भारत ने जीता गोल्‍ड, रोहन बोपन्ना और रूतुजा की जोड़ी ने दिलाई जीत

0

नई दिल्‍ली । एशियाई खेलों 2023 में भारत को गोल्डन सफर जारी है. खेल के सातवें दिन भारत को टेनिस में बड़ी खुशखबरी मिली. मिक्स में अनुभवी रोहन बोपन्ना और रूतुजा भोसले ने भारत को गोल्ड मेडल जीता. दोनों की जोड़ी ने चीनी ताइपे के सुंग हाओ हुआंग और एन शुओ लियांग को हराया.

एशियाई खेलों 2023 में भारत को गोल्डन सफर जारी है. खेल के सातवें दिन भारत को टेनिस में बड़ी खुशखबरी मिली. मिक्स में अनुभवी रोहन बोपन्ना और रूतुजा भोसले ने भारत को गोल्ड मेडल जीता. दोनों की जोड़ी ने चीनी ताइपे के सुंग हाओ हुआंग और एन शुओ लियांग को हराया़।

रोहन बोपन्ना और रूतुजा की जोड़ी ने पहला सेट हारने के बाद भी जीता गोल्ड

रोहन बोपन्ना और रूतुजा भोसले की जोड़ी ने अपना पहला सेट गंवा दिया था. हालांकि पहला सेट हारने के बाद दोनों से शानदार वापसी करते हुए चीनी ताइपे के सुंग हाओ हुआंग और एन शुओ लियांग को 2-6, 6-3, 10-4 से हराकर एशियाई खेलों की मिश्रित युगल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया।

एशियाई खेलों में टेनिस में भारत को दूसरा पदक

रोहन बोपन्ना और रूतुजा की जोड़ी के गोल्ड मेडल जीतने के साथ अब भारतीय टेनिस दल कम से कम एक स्वर्ण पदक लेकर लौटेगा. इस बार एशियाई खेलों में टेनिस में भारत की झोली में दो ही पदक गिरे जिनमें पुरूष युगल का रजत शामिल है।

एशियाई खेलों में भारत के खाते में 9वां गोल्ड

एशियाई खेलों में भारत के खाते में अबतक कुल 9 गोल्ड मेडल आ चुके हैं. अगर कुल मेडल की बात करें, तो 9 गोल्ड, 13 रजत और 13 कांस्य पदक की मदद से भारत के खाते में कुल 35 पदक हो गए हैं. मेडल टेली में भारत इस समय 6ठे स्थान पर बनी हुई है।

साकेत माइनेनी और रामकुमार रामनाथन ने पुरूष युगल में रजत जीता

रामकुमार रामनाथन और साकेत माइनेनी एशियाई खेलों में टेनिस पुरूष युगल स्पर्धा के फाइनल में हार गए और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा. भारतीय जोड़ी को फाइनल में चीनी ताइपे के सू यु सियू और जैसन जुंग ने सीधे सेटों में हराया. गैर वरीय चीनी ताइपे टीम के दोनों सदस्य सू (182) और जुंग (231) की एकल रैंकिंग बेहतर थी जो उनके खेल में भी नजर आया. उन्होंने दूसरी वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी को 6-4, 6-4 से हराया।

रामकुमार का एशियाई खेलों में यह पहला और माइनेनी का तीसरा पदक है. वह 2014 इंचियोन खेलों में सतनाम सिंह के साथ पुरूष युगल रजत और सानिया मिर्जा के साथ मिश्रित युगल स्वर्ण जीत चुके हैं. दूसरे सेट में भी रामकुमार की सर्विस कमजोर रही. तीसरे गेम में स्कोर 15-30 था जब उन्होंने डबल फॉल्ट किया और ताइपे टीम ने दो ब्रेक प्वाइंट बनाये. साकेत ने नौवे गेम में स्कोर 15-15 कर दिया. भारतीय जोड़ी ने अपनी सर्विस बचाई लेकिन जुंग ने बैकहैंड पर वॉली विनर लगाकर बढ़त बना ली. इसके बाद भारतीय जोड़ी के लिये वापसी का मौका नहीं था।

एशियाई खेलों के टेनिस में ऐसा रहा है भारत का प्रदर्शन

भारत ने टेनिस में 2002 में बुसान में चार, 2006 में दोहा में चार, 2010 में ग्वांग्झू में पांच, 2014 में इंचियोन में पांच और 2018 में जकार्ता में तीन पदक जीते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *