रोहित दिलाएंगे टीम इंडिया को खिताब, आंकड़े कर देंगे आपको हैरान

0

नई दिल्‍ली । आईसीसी पुरुष वर्ल्ड कप 2023 (ICC Men’s World Cup 2023) शुरू होने में अब सिर्फ कुछ दिन ही बचे हैं. इस टूर्नामेंट की शुरुआत 5 अक्टूबर से भारत (India) की धरती पर हो रही है. इस बार वर्ल्ड कप में 10 टीमें हिस्सा ले रही है. क्रिकेट के महाकुंभ के लिए सभी टीमें बहुत ज्यादा उत्साहित हैं. इस टूर्नामेंट का सबसे बड़ा और बहुप्रतीक्षित मुकाबला टीम इंडिया (Team India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच 14 अक्टूबर को खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच इस रोमांचक जंग का गवाह अहमदाबाद (Ahmedabad) स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) बनेगा.

आईसीसी मेंस वनडे वर्ल्ड कप 2023 भारत में 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक खेला जाएगा. 45 दिनों तक चलने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं और भारत के 10 वेन्यू पर कुल 48 मैच खेले जाएंगे. वर्ल्ड कप के पहले मैच में गत चैंपियन इंग्लैंड का सामना न्यूजीलैंड से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. वर्ल्ड कप का फाइनल 19 नवंबर को इसी स्टेडियम में खेला जाएगा।

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया की जिम्मेदारी रोहित शर्मा के कंधों पर होगी. वनडे वर्ल्ड कप मे रोहित शर्मा पहली बार टीम इंडिया की कमान संभालेंगे. अब तक रोहित शर्मा ने बतौर बल्लेबाज़ वनडे वर्ल्ड कप की 17 पारियां खेल चुके हैं, जिसमें रोहित शर्मा ने कमाल की बल्लेबाज़ी की है. रोहित शर्मा वनडे वर्ल्ड कप में सयुंक्त रूप से सबसे ज़्यादा 6 शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं।

वनडे वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के आंकड़े

बता दें कि आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ने 17 पारियों में 65.20 की औसत से 987 रन बना लिए हैं. इस दौरान रोहित शर्मा के बल्ले से 6 शतक और 3 अर्धशतक भी निकल चुके हैं, जिसमें रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ 140 रनों का हाई स्कोर बनाया था. शानदार औसत से साथ-साथ रोहित शर्मा का स्ट्राइक रेट भी काफी उम्दा है. रोहित शर्मा 95.97 के स्ट्राइक रेट से रन स्कोर कर रहे हैं।

इस वर्ल्ड कप में सचिन तेंदुलकर को छोड़ सकते हैं पीछे

वर्ल्ड कप में पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा संयुक्त रूप से सबसे ज़्यादा 6 शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. इस वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा एक शतक लगाकर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ सकते हैं।

वर्ल्ड कप 2019 में लगाए थे पांच शतक

साल 2019 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ने 9 पारियों में 5 शतक जड़ें थे. रोहित शर्मा ने 9 पारियों में 81 की औसत से 648 रन बनाए थे. इस दौरान रोहित शर्मा के बल्ले से 67 चौके और 14 छक्के निकले थे. टूर्नामेंट में रोहित शर्मा सबसे ज़्यादा रन स्कोर करने वाले बल्लेबाज थे. गौरतलब है कि अब तक करियर में रोहित शर्मा 251 वनडे खेल चुके हैं. इन मैचों की 243 पारियों में रोहित शर्मा ने 48.85 की औसत से 10112 रन बना लिए हैं. इस दौरान रोहित शर्मा के बल्ले से 30 शतक और 52 अर्धशतक निकल चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *