सर्दियों में अक्सर बढ़ जाता है स्ट्रेस और एंग्जाइटी, इन एक्सरसाइज से करें कंट्रोल

0

नई दिल्‍ली । सर्दियों का मौसम अक्सर स्ट्रेस और एंग्जाइटी को बढ़ावा देता है. ठंड का मौसम, कम रोशनी और कम गतिविधियां सभी तनाव और चिंता को बढ़ाने में योगदान कर सकती हैं. इसके अलावा, सर्दियों में अक्सर दिन छोटे होते हैं और रातें लंबी होती हैं, जिससे लोगों को नींद आने में दिक्कत हो सकती है। नींद की कमी भी स्ट्रेस और एंग्जाइटी को बढ़ा सकती है।

स्ट्रेस और एंग्जाइटी को कम करने के लिए कई तरह के तरीके हैं, जिनमें से एक है ब्रीदिंग एक्सरसाइज. ब्रीदिंग एक्सरसाइज तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने और शरीर को शांत करने में मदद करती हैं. नीचे कुछ ब्रीदिंग एक्सरसाइज बताई गई हैं, जो सर्दियों में स्ट्रेस और एंग्जाइटी को कम करने में मदद कर सकती हैं।

डीप ब्रीदिंग

डीप ब्रीदिंग एक सरल लेकिन प्रभावी ब्रीदिंग एक्सरसाइज है जो तनाव को कम करने में मदद कर सकती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए, अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई पर रखें और अपनी पीठ को सीधा रखें. अपने पेट पर ध्यान केंद्रित करें और धीरे-धीरे अपने पेट को अंदर की ओर धकेलें, जैसे कि आप अपने पेट में एक गुब्बारे को फुला रहे हों. फिर, धीरे-धीरे अपने पेट को बाहर की ओर धकेलें, जैसे कि आप गुब्बारे को फुला रहे हों. इस प्रक्रिया को 5-10 बार दोहराएं।

स्ट्रेट बेक ब्रीदिंग

स्ट्रेट बेक ब्रीदिंग एक और प्रभावी ब्रीदिंग एक्सरसाइज है जो तनाव को कम करने में मदद कर सकती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए, एक आरामदायक स्थिति में बैठें या खड़े रहें. अपने पेट पर ध्यान केंद्रित करें और धीरे-धीरे अपने पेट को अंदर की ओर धकेलें, जैसे कि आप अपने पेट में एक गुब्बारे को फुला रहे हों. फिर, अपने पेट को बाहर की ओर धकेलें, जैसे कि आप गुब्बारे को फुला रहे हों. इस प्रक्रिया को 5-10 बार दोहराएं, जबकि अपनी पीठ को सीधा रखें।

रिदमिक ब्रीदिंग

रिदमिक ब्रीदिंग एक और सरल लेकिन प्रभावी ब्रीदिंग एक्सरसाइज है, जो तनाव को कम करने में मदद कर सकती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए, एक आरामदायक स्थिति में बैठें या खड़े रहें. अपने नाक से धीरे-धीरे सांस लें, गिनते हुए 4 तक पहुंचें. फिर, अपने मुंह से धीरे-धीरे सांस छोड़ें, गिनते हुए 8 तक पहुंचें. इस प्रक्रिया को 5-10 बार दोहराएं।

4-7-8 ब्रीदिंग

4-7-8 ब्रीदिंग एक शक्तिशाली ब्रीदिंग एक्सरसाइज है, जो तनाव को कम करने और नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए, एक आरामदायक स्थिति में बैठें या खड़े रहें. अपनी जीभ के सामने के हिस्से को अपनी ऊपरी दांतों के पीछे रखें. अपने नाक से धीरे-धीरे सांस लें, गिनते हुए 4 तक पहुंचें. फिर, अपने मुंह से धीरे-धीरे सांस छोड़ें, गिनते हुए 7 तक पहुंचें. फिर, अपने मुंह से धीरे-धीरे सांस लें, गिनते हुए 8 तक पहुंचें. फिर, अपने नाक से धीरे-धीरे सांस छोड़ें, गिनते हुए 4 तक पहुंचें. इस प्रक्रिया को 4-5 बार दोहराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *