आप भी जीना चाहते हैं लंबा और स्वस्थ जीवन, हेल्दी और लॉन्ग लाइफ के लिए फॉलो करें ये टिप्स

0

आप भी जीना चाहते हैं लंबा और स्वस्थ जीवन, तो हेल्दी लाइफ के लिए अपनाएं ये जरूरी आदतें
नई दिल्ली। शायद ही कोई ऐसा हो, जो स्वस्थ और खुशहाल जीवन नहीं जीना चाहता। अगर कोई लंबा और निरोगी जीवन जीना चाहता है, तो उसे अपने और अपनी सेहत के लिए कुछ समय निकलना ही पड़ेगा। सेहतमंद रहने के लिए सिर्फ हेल्दी खाना ही जरूरी नहीं है, बल्कि हेल्दी लाइफ जीना भी जरूरी है। इसके लिए आपको कुछ अच्छी आदतों को अपनाना पड़ेगा, जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकती हैं।

अगर आप भी एक बेहतर और स्वस्थ व्यक्तित्व के साथ लंबा जीवन जीना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने जीवन में कुछ जरूरी टिप्स को हमेशा के लिए अपनाना होगा। आइए जानते हैं लंबी और स्वस्थ जिंदगी के लिए कुछ जरुरी आदतें-

की वजह से उड़ गई है रातों की नींद, तो एक्सपर्ट के बताए इन फूड्स से पाएं इनसोम्निया से राहत

फिजिकल एक्टिविटी
एक हेल्दी लाइफ के आदतों में सबसे जरूरी चीज योग, ध्यान और व्यायाम है, क्योंकि बिना इसे किए आप अपने को स्वस्थ रखने में असमर्थ रहेंगे। इसलिए सबसे पहले आप सुबह उठकर योग, एक्सरसाइज, वॉकिंग, जॉगिंग जरूर करें। बढ़ती उम्र के साथ बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए ये सबसे जरूरी आदत है।

हेल्दी डाइट
दूसरी जरूरी आदत है कि आप अपने लिए एक हेल्दी डाइट प्लान तैयार करें, जिनमें दिनभर में कम से कम पांच सब्जियों का सेवन जरूर करें। अधिक सब्जियों के सेवन से पाचन प्रणाली एकदम स्वस्थ रहती है। अगर पाचन प्रणाली स्वस्थ रहेगी तो पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा।

हाइड्रेटड रहें
इसके बाद खुद को हमेशा हाइड्रेटड रखें। सेहतमंह रहने के लिए शरीर में पर्याप्त पानी होना बेहद जरूरी है। इसलिए दिनभर में कम से कम सात से आठ गिलास पानी जरूर पिएं।

पर्याप्त नींद
इन दिनों लोगों का स्लीप पैर्टन पूरी तरह खराब हो चुका है। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए कोशिश करें कि रात में आठ घंटे की पर्याप्त नींद जरूर लें।

वजन कंट्रोल रखें
बढ़ता वजन या मोटापा कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि सेहतमंद बने रहने के लिए अपने वजन को अपनी हाइट के हिसाब से बनाए रखें।

शराब- तम्बाकू से परहेज
शराब, तम्बाकू जैसे नशीली चीजें सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए हेल्दी लाइफ के लिए ऐसी चीजों से दूर रहें।

घर का बना खाना खाएं
इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल तेजी से बदल रही है, जिसकी वजह से बाहर खाना उनकी डाइट का हिस्सा बनता जा रहा है। ऐसे में कोशिश करें कि जितना हो सके घर का बना खाना ही खाएं।

हेल्दी स्नैकिंग
दिनभर में लगने वाली हल्की भूख को शांत करने के लिए हमेशा हेल्दी स्नैक्स ही खाएं। आप इसके लिए ड्राई फ्रूट्स,दूध, अंडा,पनीर आदि से बनी चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ओरल हाइजीन का ध्यान रखें
कई बीमारियों का बड़ा कारण ओरल हाइजीन की कमी होता है। इसलिए अपने दांतों की अनदेखी भी बिल्कुल न करें। समय समय पर किसी डेंटिस्ट से इनकी चेकअप जरूर कराएं।

रूटीन चेकअप
लास्ट लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी खुद को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए समय-समय पर डॉक्टर से रूटीन चेकअप जरूर कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *