रांची नगर निगम ने शुरू किया लार्विसाइडल का छिड़काव, फॉगिंग

0

आठ कोल्ड फॉगिंग मशीन, दो थर्मल फॉगिंग मशीन तथा चार एंटी स्मॉग गन को निगम कार्यालय से रवाना किया गया

यह मशीनें सभी वार्डो मुख्य मार्गो, सभी गली-महोल्लों में प्रतिदिन रोस्टर के अनुसार प्रतिदिन कार्य करेंगे

RANCHI: वर्तमान समय में शहर में डेंगू / चिकनगुनिया / मलेरिया का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इस निमित रांची नगर निगम द्वारा वृहद स्तर पर मच्छरों के प्रजनन स्रोतों को नष्ट, लार्विसाइडल का छिड़काव, फॉगिंग, डेंगू / चिकनगुनिया के बचाव से संबंधित प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

बढ़ते मच्छर के प्रकोप को देखते हुए प्रशासक राँची नगर निगम के आदेशानुसार आज  रांची नगर निगम द्वारा आठ कोल्ड फॉगिंग मशीन, दो थर्मल फॉगिंग मशीन तथा चार एंटी स्मॉग गन को निगम कार्यालय से रवाना किया गया।

जो की सभी मुख्य मार्गों, गली-मोहल्लों तथा सभी क्षेत्रों में घूम-घूम कर लार्विसाइडल का छिड़काव करेंगे। विदित हो यह मशीनें सभी वार्डो मुख्य मार्गो, सभी गली-महोल्लों में प्रतिदिन रोस्टर के अनुसार प्रतिदिन कार्य कर रहे है।

इसके अलावा वार्डवार प्रतिदिन निगम कर्मियों द्वारा घर-घर जा कर हैंड स्प्रे के माध्यम से कीटनाशक दवा का छिड़काव किया जा रहा है।

कोल्ड फॉगिंग मशीन में एक हैंड ऑपरेटिड और दूसरी माउंटिड जेट मशीनें लगी है

जिससे लंबी दूरी तक स्प्रे किया जा सकता है।

इसके अलावा एक एंटी स्मॉग गन की गाडियों में 9000 लीटर के वाटर टैंकर है। इन गाडियों में स्मॉग गन की रेंज लगभग 30 से 35 मीटर तक की है।

इस मौके पर सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी डॉ किरण कुमारी, सहायक लोक स्वास्थ पदाधिकारी डॉ आनंद शेखर झा, नगर प्रबंधक जोनल सुपरवाइजर एवं वार्ड सुपरवाइजर उपस्थित थे।

राँची नगर निगम शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयत्नशील है। इस कार्य में सभी सम्मानित नागरिकों का सहयोग भी अपेक्षित है।

राँची नगर निगम अपने सम्मानित नागरिकों से विनम्र अपील करता है कि. अपने दुकान / ऑफिस / प्रतिष्ठान इत्यादि का कूड़ा खुले में न फेंके बल्कि कचरा संग्रहण वाहन में ही दें।

ऐसा करने से कूड़ा सड़क पर नहीं बिखरेगा और गंदगी नहीं फैलेगी, साथ ही साथ कूड़ा नाली में न जाने से नालियां जाम भी नहीं होगी।

मच्छर जनित बीमारियों शहर में तेजी से फैल रहा है। बीमारी संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से होती है, जो स्थिर साफ पानी में पनपता है।

यह मच्छर दिन के समय काटते हैं, इसलिए घर समेत आस-पास में जल जमाव नहीं होने दें। जल जमाव होने पर उसे यथाशीघ्र वैकल्पिक व्यवस्था कर हटायें और पानी जमा होने वाले जगहों पर किरासन तेल या कीटनाशक दवाई का छिड़काव करें।

सभी सम्मानित नागरिक अपने क्षेत्र में एंटी लार्वा दवा का छिड़काव / फॉगिंग इत्यादि के लिए निगम के निम्न दूरभाष संख्या में संपर्क कर सकते हैं 0651-2200025,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed