रिम्स में गरीब एवं लाचार मरीजों को अब मिलेगी मुफ्त दवाएं

0

लाइफ सेवर संस्था और रिम्स प्रबंधन की अनूठी  पहल

रिम्स में लगायी गयी तीन जगहों पर दवा डोनेट ड्रॉप बॉक्स

RANCHI:  रिम्स में भर्ती गरीब एवं लाचार मरीजों को मुफ्त में दवाएं मिलेगी। लाइफ सेवर संस्था एवं रिम्स प्रबंधन की अनूठी पहल से वैसे मरीज जो इलाज के बाद ठीक होकर घर जाते हैं और उनके पास महंगी दवाएं बच जाती जिसे लोग फेंक देते उसे अब दान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

इसके लिए अस्पताल के फिलहाल तीन जगहों पर दवा डोनेट ड्रॉप बॉक्स लगाया गया है। जिसमें वे बची हुई दवा दान कर सकते हैं।

रिम्स के पूराने इमरजेंसी के पास, रिम्स के ट्रॉमा सेंटर के पास और कार्डियोलाजी विभाग के मुख्य द्वार के पास दवा ड्रॉप बॉक्स लगाया गया है।

इस संबंध में रिम्स के हेड मेट कृष्णा मल्लिक ने बताया कि रिम्स निदेशक, चिकित्सा अधीक्षक एवं उपाधीक्षक महोदय के प्रयास से एवं लाइफ सेवर संस्था के सहयोग से रिम्स अस्पताल में तीन जगहों पर दवा ड्रॉप बाक्स लगाये गये हैं।

इसके लगाये जाने से काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। रिम्स मे इलाज के बाद ठीक  मरीजों के परिजन बची दवाओं को दान कर अपने घर जा रहे हैं।

वैसे मरीज के परिजन भी दवाएं दान कर रहें है जिनके मरीज इलाज के दौरान मौत हो गयी है।

उनके पास बची महंगी दवा दान बॉक्स में डाल कर जा रहे हैं ताकि वैसे गरीब और  लाचार मरीजों का इलाज दवा के अभाव में ना रुके।

और उन्हें मुफ्त में महंगी दवा उपलब्ध हो सके। कृष्णा मल्लिक ने बताया कि प्रति दिन काफी संख्या में दवाएं एकत्रित हो रही है जिसे शाम में फार्माकोलॉजी विभाग के डॉक्टरों के पास भेजा जाता है जहां से दवाओं को विभागवार छंटनी कर संबंधित विभागाध्यक्ष के पास भेज दिया जाता है। विभागाध्यक्ष अपने वार्ड में भर्ती गरीब एवं लाचार मरीजों को इलाज के लिए दवाई मुफ्त में वितरित करते हैं।

ताकि मरीज का दवा के अभाव में इलाज ना रुके।

जानकार लोगों ने इस प्रयास की काफी सराहना की है और लोगों से रिम्स प्रबंधन ने भी अपील की है कि उनके घरों में बेकार पड़ी दवाएं भी लाकर ड्रॉप बॉक्स में डालें।

क्योंकि घरों में रखी दवाएं वैसे भी एक्सपॉयर हो जायेगी। और यहां किसी जरुरतमंद का उस दवा से इलाज संभव हो पायेगा।

जानकार लोगो ने रिम्स प्रबंधन  के इस अनूठी पहल की सराहना की है और इस तरह की व्यवस्था राज्य  के सभी सरकारी अस्पतालो मे की जानी चाहिए ताकि अन्य  अस्पतालो  मे इलाजरत गरीब एवम लाचार मरीजो को इसका लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *