मुख्यमंत्री ने अगले वर्ष जनवरी माह में आयोजित होने वाले इस फेस्टिवल से जुड़ी सारी तैयारियां 31 दिसंबर तक पूरी कर लेने का दिया निर्देश

0

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने नेतरहाट इको रिट्रीट फेस्टिवल -2023 की तैयारियों को लेकर वरीय अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक करते हुए दिए कई अहम निर्देश

RANCHI: नेतरहाट इको रिट्रीट फेस्टिवल -2023 अगले वर्ष जनवरी माह में होना है। मुख्यमंत्री  हेमन्त सोरेन ने इस फेस्टिवल की चल रही तैयारियों को लेकर आज वरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर कई अहम निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इस फेस्टिवल से जुड़ी सारी तैयारियां 31 दिसंबर तक पूरी कर ली जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के टूरिज्म सेक्टर में काफी संभावनाएं हैं। ऐसे में नेतरहाट इको रिट्रीट फेस्टिवल के माध्यम से हम पर्यटन को बढ़ावा दे सकते हैं।

ऐसे कार्यक्रमों से यहां के पर्यटक स्थलों के प्रति देश- दुनिया के सैलानियों का आकर्षण बढ़ेगा ऐसे में इसका भव्य और शानदार आयोजन होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फेस्टिवल के प्रति ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्टर्स आकर्षित हों और यहां आएं, इसके लिए रोड मैप तैयार करें।

उनके लिए यहां विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएं और उसमें वे शिरकत करें इसके लिए योजना बनाएं। इससे झारखंड के पर्यटन को एक बेहतर मुकाम मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के पर्यटन के लिहाज से नेतरहाट इको रिट्रीट फेस्टिवल काफी मायने रखती है।

ऐसे में इस फेस्टिवल में जो भी आगंतुक और सैलानी आएं, उनके लिए सारी सुविधाएं और व्यवस्थाएं समय पर दुरुस्त कर ली जानी चाहिए।

उनके आवासन, खानपान, परिवहन और अन्य सुविधाएं बेहतर हो, इसका ख्याल रखें। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि व्यवस्था करने की जिम्मेवारी जिस अधिकारी को सौंपी जाएगी, उसे कार्य पूरा करने की डेट लाइन भी दी जाए। इसमें किसी भी प्रकार का विलंब नहीं हो, इसे सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नेतरहाट इको रिट्रीट फेस्टिवल में जो भी आगंतुक सम्मिलित होते हैं, उन्हें आसपास के इलाकों के पर्यटक स्थलों का भी भ्रमण करने की व्यवस्था करें।

इसके लिए एक टूरिस्ट सर्किट तैयार करें और उसी अनुरूप पर्यटकों को इन पर्यटक स्थलों को दिखाने के लिए ले जाने की व्यवस्था करें।

इसमें पलामू किला , बेतला नेशनल पार्क और लोध जलप्रपात जैसे पर्यटक स्थल को शामिल करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फेस्टिवल के जरिए स्थानीय खेल, लोक कला और ट्राइबल व्यंजनों को बढ़ावा दिया जाए ।

इसके तहत हॉकी और आर्चरी जैसे खेलों में प्रतियोगिताओं का आयोजन हो और स्थानीय टीमों को भागीदारी का मौका मिले तथा उन्हें पुरस्कृत किया जाए।

यहां आने वाले सैलानियों को स्थानीय और ट्राइबल व्यंजन परोसा जाए और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय लोक कलाओं, गीत- नृत्य-संगीत की प्रस्तुति हो,इसकी व्यवस्था होनी चाहिए।

इस बैठक में अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि नेतरहाट इको रिट्रीट फेस्टिवल में योगा, मैडिटेशन, साइक्लोथान, क्राफ्ट मेला, फूड स्टॉल, बोटिंग, बच्चों के मनोरंजन और सांस्कृतिक कार्यक्रम समेत कई और अन्य इवेंट्स भी होंगे।

यहां आने वाले आगंतुकों के रहने के लिए लग्जरी टेंट लगाए जा रहे हैं।

उनके खान पान और परिवहन की सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। इस बाबत जोर शोर से तैयारी शुरू कर दी गई है।

उच्च स्तरीय बैठक में मुख्य सचिव  सुखदेव सिंह, विकास आयुक्त -सह -अपर मुख्य सचिव  अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्रीमती वंदना दादेल,

प्रधान सचिव  अजय कुमार सिंह और मुख्यमंत्री के सचिव  विनय कुमार चौबे ,

पर्यटन सचिव  मनोज कुमार , पर्यटन निदेशक श्रीमती अंजली यादव और सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय के निदेशक श्री राजीव लोचन बक्शी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *