डॉ. दीपक जोशी ने न्यूनतम इनवेसिव के रूप में आर्थ्रोस्कोपी प्रक्रियाओं के फायदों पर प्रकाश डाला

0

रिम्स रांची में लिगामेंट चोटों के आर्थ्रोस्कोपिक रिकंस्ट्रक्शन पर कार्यशाला आयोजित

RANCHI: रिम्स, रांची के हड्डी रोग विभाग द्वारा आज रिम्स, रांची में एक लाइव सर्जिकल कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यशाला का उद्घाटन प्रो. (डॉ.) विद्यापति, डीन, अकादमिक, प्रो. (डॉ.) हिरेंद्र बिरुआ, चिकित्सा अधीक्षक ने किया। रिम्स के चिकित्सा उपाधीक्षक डॉ शैलेश त्रिपाठी ने भी अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

हड्डी रोग विभाग के प्रमुख डॉ. गोविंद कुमार गुप्ता ने कार्यशाला का विवरण प्रस्तुत किया और सर्जरी के नए क्षेत्रों में बौद्धिक विकास और कौशल वृद्धि के लिए डॉक्टरों और निवासियों के लिए ऐसी कार्यशालाओं के लाभों के बारे में दर्शकों को संबोधित किया।

डॉ. गुप्ता ने कहा, “झारखंड खेल के प्रति जुनूनी राज्य है। इसलिए सर्जनों के लिए ऐसी चोटों के प्रबंधन के लिए सर्जिकल तकनीकों से परिचित होना आवश्यक है।”

डॉ. गुप्ता 2019 में रिम्स में आर्थोस्कोपिक सर्जरी शुरू करने वाले पहले व्यक्ति थे और यह अस्पताल आर्थ्रोस्कोपी सुविधाएं प्रदान करने वाला राज्य का एकमात्र सरकारी संस्थान है।


कार्यशाला में प्रसिद्ध आर्थोपेडिक सर्जन, डॉ. दीपक जोशी, स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर, सफदरजंग अस्पताल, दिल्ली के संकाय द्वारा एक प्रस्तुति शामिल थी।

डॉ. दीपक जोशी ने न्यूनतम इनवेसिव के रूप में आर्थ्रोस्कोपी प्रक्रियाओं के फायदों पर प्रकाश डाला।

जिससे मरीज अगले दिन से दैनिक गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं और उचित पुनर्वास के साथ कुछ ही महीनों में खेल के मैदान में लौट सकते हैं।

उन्होंने प्रक्रिया में वर्तमान प्रगति पर प्रकाश डाला और बहु-लिगामेंटस चोट के साथ भर्ती एक मरीज पर सर्जरी का प्रदर्शन भी किया।
निदान, दवा, अस्पताल में भर्ती और ऑपरेटिव प्रक्रिया के सभी खर्च अस्पताल द्वारा कवर किए गए थे।

देश के विभिन्न हिस्सों से कुल 120 डॉक्टरों, जूनियर और सीनियर रेजिडेंट्स ने कार्यशाला में भाग लिया और इस तरह की उन्नत सर्जिकल प्रक्रिया को लाइव सीखने और देखने का अवसर प्राप्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *