उच्च शिक्षा नीति रोजगार परक (व्यवसायिक शिक्षा) पर जोर देती है: डॉ अजीत कुमार सिन्हा

0

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप उच्च शिक्षा का पुनर्विन्यास” विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन

नयी शिक्षा नीति देश की शिक्षा व्यवस्था को भारतीय परंपरा और दर्शन से जोड़ने का उत्तम प्रयास: डॉ सुभाष चंद्र राय

RANCHI: शिक्षा विभाग एवं आई क्यू ऐ सी, संत जेवियर्स कॉलेज, रांची में झारखण्ड विभाग के उच्च एवं तकनिकी शिक्षा विभाग के सहयोग से “राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप उच्च शिक्षा का पुनर्विन्यास” विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन 06 और 07 अक्टूबर 2023 को किया जा रहा है।

कॉलेज के फादर सी. डिब्रावर सभागार में इस संगोष्ठी के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अजीत कुमार सिन्हा ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि उच्च शिक्षा नीति रोजगार परक (व्यवसायिक शिक्षा) पर जोर देती है जो देश के युवाओं के लिए रोजगार की नयी संभावनाएं उपलब्ध करायेगी।

संगोष्ठी में मुख्य वक्ता प्रो. डॉ. सुभाष चन्द्र रॉय, राष्ट्रीय सदस्य, पूर्वीय क्षेत्रीय समिति, एनसीटीई ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के बारीकियों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि शिक्षा एक प्रक्रिया है और नयी शिक्षा नीति देश की शिक्षा व्यवस्था को भारतीय परंपरा और दर्शन से जोड़ने का उत्तम प्रयास है।

कार्यक्रम में मुख्य रूप रांची विश्वविद्यालय के डीएसडब्ल्यू डॉ. एस.के. साहू, अतिथि वक्ता के रूप में ओड़िशा मुक्त विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. जयंत कर शर्मा, विशिष्ट वक्ता डॉ. फा. इग्नेशियस तोपनो, अतिथि के रूप में ओमप्रकाश सिंह, प्राचार्य डॉ. फादर नबोर लकड़ा,

डॉ. फा. अलेक्स एक्का, डॉ. फादर प्रदीप कुजूर, डॉ. फादर अजय मिंज, विभागाध्यक्ष डॉ. फादर फ्लोरेंस पूर्ती व कॉलेज के प्राध्यापकगण एवं विभिन्न राज्यों से आये प्रतिभागी मौजूद थे।

संगोष्ठी के दूसरी पाली में प्रतिभागियों ने अपने अपने रिसर्च पेपर को प्रदर्शित करते हुए उसपर व्याख्यान दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *