म्यूजिक इंडस्ट्री पर छाया मातम, भारत के मशहूर तबला वादक का निधन

0

नई दिल्ली। एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से एक बेहद दुखद खबर आई है। भारत के मशहूर तबला वादक ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। जाने-माने तबला प्लेयर पंडित भवानी शंकर  अब हमारे बीच नहीं रहे। इस खबर को खुद पंडित भवानी शंकर के परिवार ने कंफर्म किया है। 30 दिसंबर यानी शनिवार को उन्होंने 67 साल की उम्र में अपनी अंतिम सांस ली। दरअसल, भवानी शंकर 26 दिसंबर को एक प्रोग्राम से लौटे थे और उसके बाद से उन्हें सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही थी।

12 बजे होगी ‘रस्म क्रिया’

ऐसे में उन्हें तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया और डॉक्टर्स ने फौरन इलाज शुरू कर दिया। लेकिन फिर भी वो बच नहीं सके। धीरे-धीरे उनकी किडनी ने काम करना बंद कर दिया जिसके बाद उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया। मगर शनिवार की दोपहर उनकी मृत्यु हो गई। अब उनके परिवार ने सभी को जानकारी देते हुए बताया है कि आज दोपहर 12 बजे उनकी ‘रस्म क्रिया’ की जाएगी। चांद गंगा, गोरेगाव सेक्टर- 1 में ये रस्म होगी जिसमें सभी लोग शामिल हो सकते हैं।

8 साल की उम्र में जुड़ा था म्यूजिक से नाता

बता दें, पंडित भवानी शंकर एक म्यूजिकल फैमिली से नाता रखते थे। 8 साल की उम्र से ही उन्होंने तबला और पखावज बजाना शुरू कर दिया था। इसके अलावा वो मशहूर इंडियन आर्टिस्ट के साथ काम कर चुके हैं। जिनमें से एक तो पूरी दुनिया में फेमस जाकिर हुसैन (Zakir Hussain) हैं। वहीं, बात अगर उनके पिता बाबूलाल जी की करें तो वो एक मशहूर कथक परफ़ॉर्मर हुआ करते थे। शायद इसीलिए महज 8 साल ही उम्र में पखावज से उनका नाता जुड़ा।

अब उनके इस दुनिया को अलविदा कहने से सभी लोग दुखी हैं। म्यूजिक इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है। सभी लोग अब पंडित भवानी शंकर को याद कर भावुक हो रहे हैं और उनकी आत्मा की शांति की कामना करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। ये समय उनके परिवार वालों के लिए काफी मुश्किल है। ऐसे में हम भी यही दुआ करते हैं कि इस मुश्किल वक्त में भगवान उन्हें शक्ति दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *