सीबीएसई 10th, 12th प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए गाइडलाइंस जारी, 1 जनवरी 2024 से शुरू हो रहे हैं प्रैक्टिकल एग्जाम

0

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) से 10वीं एवं 12वीं कक्षाओं में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के लिए परीक्षाओं का दौर शुरू होने वाला है। इसकी शुरुआत 1 जनवरी 2024 से हो जाएगी। सीबीएसई बोर्ड की ओर से 10वीं एवं 12वीं कक्षा के लिए प्रायोगिक परीक्षाओं की शुरुआत 1 जनवरी 2024 से हो रही है जो 15 फरवरी 2024 तक पूर्ण की जाएंगी।

प्रायोगिक परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई बोर्ड की ओर से सभी स्कूलों को गाइडलाइंस जारी कर दी गयी हैं। प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए सभी विद्यालयों को यह गाइडलाइंस फॉलो करनी होंगी और स्टूडेंट्स को मांगी गयी सुविधाएं मुहैया करवानी होंगी।

क्या हैं एग्जाम गाइडलाइंस
सीबीएसई की ओर से सभी स्कूलों को प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए इससे संबंधित सभी आवश्यक चीजें और ढांचा मुहैया करवाने का दिशा-निर्देश दिया है। इसके साथ ही प्रैक्टिकल के लिए सभी आवश्यक सामग्री को भी उपलब्ध करवाने का आदेश दिया गया है।

इन सबके अलावा स्कूलों को आदेश दिया गया है कि प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर सभी स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स को अवगत करवा दिया जाये ताकि वे प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर पहले से ही तैयार रहें।

दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए स्कूलों की आदेश दिया गया है कि वे उनके लिए उनके अनुसार ढांचा तैयार करें और परीक्षा के लिए उन्हें आवश्यक सुविधाएं और चीजों को उपलब्ध करवाएं।

कब से होंगी बोर्ड परीक्षाएं
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से बोर्ड परीक्षाओं को लेकर डेट्स की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। जारी की गयी नोटिफिकेशन के अनुसार सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th की बोर्ड परीक्षाएं 19 फरवरी 2024 से शुरू होकर 13 मार्च 2024 तक संपन्न करवाई जाएंगी। इसके अलावा कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 15 फरवरी 2024 से 10 अप्रैल 2024 तक किया जाएगा। एग्जाम के लिए विस्तृत डेट शीट जल्द ही जारी होने का अनुमान है। टाइम टेबल जारी होने के बाद उम्मीदवार विषयवार तिथियों की जानकारी हासिल कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *