शराब घोटाले में अब केजरीवाल को भी ED का बुलावा, केजरीवाल को हटाना बीजेपी का टारगेट: AAP – aajkhabar.in

0

नई दिल्‍ली । आम आदमी पार्टी (आप) को सोमवार को दो बड़े झटकों का सामना करना पड़ा। शराब घोटाले में पार्टी के दूसरे सबसे बड़े नेता मनीष सिसोदिया को जहां सुप्रीम कोर्ट ने जमानत देने से इनकार कर दिया तो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी अब प्रवर्तन निदेशालय ने तलब कर लिया है। ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक को केंद्रीय जांच एजेंसी ने 2 नवंबर को पेश होने के लिए कहा है। इस मामले में सीबीआई अरविंद केजरीवाल से पूछताछ कर चुकी है, लेकिन ईडी के सवालों से पहली बार उनका सामना होगा।

केजरीवाल को ऐसे समय पर बुलाया गया है जब ईडी ने कोर्ट में कहा है कि शराब घोटाले के लाभार्थी के तौर पर आम आदमी पार्टी को आरोपी बनाए जाने पर विचार चल रहा है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से पूछे गए एक सवाल के जवाब में ईडी ने यह बात कही थी। केजरीवाल को ईडी ने पहली बार समन भेजा है, लेकिन इससे पहले फरवरी में उनके पीए बिभव कुमार और करीबी नेता जैस्मीन शाह से ईडी पूछताछ कर चुकी है। उसी दौरान मनीष सिसोदिया को भी गिरफ्तार किया गया था।

दिल्ली के मुख्यमंत्री को किस आधार पर बुलाया गया है और उनसे क्या-क्या सवाल किए जाएंगे यह तो ईडी ने आधिकारिक तौर पर नहीं बताया है। लेकिन जांच एजेंसियों की ओर से दायर चार्जशीट में कई बार उनका नाम प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से लिया गया है। एक चार्जशीट में ईडी ने दावा किया है कि खत्म की जा चुकी विवादित आबकारी नीति केजरीवाल का ‘ब्रेनचाइल्ड’ (दिमाग की उपज) था। कोर्ट डॉक्युमेंट्स, चार्जशीट और रिमांड पेपर में मुख्यमंत्री के नाम का इस्तेमाल किया गया है। कथित बैठकों, निजी कंपनियों के लिए कमीशन तय करने, दिल्ली शराब कारोबार में साउथ के नेताओं और कारोबारियों को लाने के संबंध में उनका जिक्र किया गया है।

जनवरी में दायर ईडी की चार्जशीट के मुताबिक केजरीवाल ने कारोबारी समीर महेंद्रू से कहा, ‘विजय (नायर) उनका आदमी है और वह उस पर भरोसा कर सकते हैं।’ नायर ने वीडियो कॉल के जरिए दोनों की बात कराई थी। ईडी चार्जशीट में महेंद्रू का वह बयान बताया गया है जो उन्होंने 15 नवंबर को रिकॉर्ड कराया। इसमें लिखा है, ‘नायर ने इंडो स्प्रिट के मालिक समीर महेंद्रू की अरविंद केजरीवाल के साथ वीडियो कॉल कराई। यह हो नहीं सका तो उसने अपने फोन पर फेसटाइम के जरिए महेंदूर और केजरीवाल की बात कराई। केजरीवाल ने महेंद्रू से कहा कि विजय नायर उनका आदमी है और वह भरोसा कर सकते हैं।’

इसके बाद 7 दिसंबर 2022 को मनीष सिसोदिया के पूर्व सचिव सी अरविंद ने जांच एजेंसी के सामने अपना बयान रिकॉर्ड कराते हुए दावा किया कि होलसेल कारोबारियों के लिए प्रॉफिट मार्जिन को बढ़ाकर 12 पर्सेंट किए जाने की जानकारी उन्हें मार्च 2021 में केजरीवाल के आवास पर दी गई। सी अरविंद ने ईडी को बताया कि मार्च 2021 के मध्य से पहले मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन और कैलाश गहलोत की मौजूदगी में हुई ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक में होलसेल शराब कारोबार को प्राइवेट प्लेयर्स को सौंपने को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई।

ईडी चार्जशीट में आगे कहा गया है, ‘मार्च के मध्य में सी अरविंद को सिसोदिया ने केजरीवाल के आवास पर बुलाया (जहां पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी मौजूद थे)। सिसोदिया ने एक डॉक्युमेंट सी अरविंद को दिया, जोकि ड्राफ्ट जीओएम रिपोर्ट था और उसमें होलसेल कारोबार को निजी कंपनियों को देने का प्रस्ताव था। उन्हें उस दस्तावेज के आधार पर ड्राफ्ट जीओएम रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया। उन्होंने कहा कि यह पहली बार था जब उन्होंने यह प्रस्ताव देखा था और जीओएम की बैठक में कभी इसकी चर्चा नहीं हुई थी।’

दिल्ली सरकार ने 2021-22 के लिए नई आबकारी नीति बनाई थी और शराब कारोबार को लेकर आमूलचूल परिवर्तन किए थे। हालांकि, इसे तब अचानक खत्म कर दिया गया जब दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने कथित अनियमितता की जांच का आदेश दे दिया। आम आदमी पार्टी और दिल्ली सरकार ने ईडी और सीबीआई की ओर से लगाए गए आरोपों को खारिज किया है। ‘आप’ का कहना है कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार राजनीतिक वजहों से निशाना बना रही है और झूठे मुकदमों में उनके नेताओं को फंसाया जा रहा है।

कथित शराब घोटाले की जांच कर रही सीबीआई और ईडी का आरोप है कि केजरीवाल, सिसोदिया और नायर ‘साउथ ग्रुप’ नामक समूह से जुड़े हुए हैं, जिसमें कथित तौर पर नेता और कारोबारी शामिल हैं। एजेंसियों का यह भी दावा है कि दिल्ली के शराब कारोबार में 9 रिटेल जोन के बदले ‘आप’ नेताओं को रिश्वत के तौर पर 100 करोड़ रुपए मिले थे।

ईडी के मुताबिक, साउथ ग्रुप में वाईएसआर कांग्रेस के सांसद मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी, उनके बेटे राघव मगुंटा, सरथ रेड्डी (अरबिंदो ग्रुप के प्रमोटर), और के कविता (तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी) और महेंद्रू शामिल हैं। ईडी ने यह भी आरोप लगाया है कि मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी ने दिल्ली की आबकारी नीति को समझने के लिए केजरीवाल से मुलाकात की और दिल्ली के मुख्यमंत्री ने दिल्ली के शराब कारोबार में उनका स्वागत किया। ईडी ने आरोप लगाया कि रिश्वत के रूप में मिले 100 करोड़ का इस्तेमाल आम आदमी पार्टी ने गोवा विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए किया।

केजरीवाल को हटाना बीजेपी का टारगेट: AAP

ईडी की ओर से सीएम अरविंद केजरीवाल को समन भेजे जाने पर ‘आप’ नेता संदीप पाठक ने कहा, ‘बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी का एक मात्र उद्देश्य यही है कि किसी भी तरीके से अरविंद केजरीवाल को हटाया जाए। पहले उन्होंने कानूनी तरीके से चुनाव के माध्यम से उन्हें रोकने की कोशिश की। पहले दिल्ली और फिर पंजाब में कोशिश की लेकिन दोनों जगह वो फेल हो गए। और जब गुजरात में आम आदमी पार्टी पहुंची तब इन्हें समझ आना बंद हो गया और इन्होंने सोचा कि केजरीवाल को कानूनी तरीके से हराना मुश्किल है फिर इन्होंने षड्यंत्र करना शुरू किया और हमारे पार्टी के बड़े नेताओं को झूठे आरोपों में गिरफ्तार करना शुरू किया। इसके बाद भी इन्होंने देखा कि पार्टी टूट नहीं रही है। तब इन्होंने आज केजरीवाल को समन जारी करवाया। ये देश के लिए आज दुर्भाग्य है कि पीएम नरेंद्र मोदी जिस तरीके से देश की संस्थाओं को एक-एक करके खत्म कर रहे हैं इतिहास उनको कभी माफ नहीं करेगा।

बीजेपी का AAP पर हमला

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एएनआई से बातचीत में कहा, ‘जो ईमानदारी का सर्टिफिकेट देते थे उनका कैसे एक के बाद दूसरा मंत्री जेल गया और जेल जाने के बाद बेल भी नहीं हुई… जिसका मुखिया ही ऐसा हो, जो ईमानदारी का सर्टिफिकेट बांटता हो तो पता है कि आशीर्वाद किसका था और किसके कहने पर यह भ्रष्टाचार हो रहा था…। बीजेपी नेता शाजिया इल्मी ने कहा, ‘मुझे लगता है कि शराब घोटाले के जितने भी रास्ते हैं वो एक ही तरफ जा रही हैं और वो इशारा कर रही है अपनी सरगना की ओर। जो कि अरविंद केजरीवाल हैं……..चाहे संजय सिंह हो, मनीष सिसोदिया हो या जो जेल में या जमानत में हैं क्या इन सबका लेना देना केजरीवाल से नहीं था?… साफ तौर से कहा जा सकता है कि सबके तार जुड़े हुए हैं। ये पूरी कहानी की शुरुआत जो हुई वो केजरीवाल के घर पर खत्म होती है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *