मशहूर फिल्म निर्माता राजकुमार कोहली का निधन

0

MUMBAI: नागिन’ और ‘जानी दुश्मन’ जैसी फैंटसी फिक्शन हिट फिल्मों का निर्देशन करने के लिए जाने जाने वाले मशहूर फिल्म निर्माता राजकुमार कोहली का निधन हो गया है।

फिल्म निर्माता ने 93 साल की उम्र में अंतिम सांस ली।

अभिनेता अरमान कोहली के पिता राजकुमार कोहली का निधन शुक्रवार की सुबह आठ बजे दिल का दौरा पड़ने के कारण मुंबई में हुआ।

आज शाम को होगा अंतिम संस्कार
कहा जा रहा है कि राजकुमार कोहली सुबह नहाने गए थे, जब कुछ देर तक वह नहाकर बाहर नहीं आए। कथित तौर पर जब उनके बेटे अरमान कोहली ने अपने पिता को फर्श पर गिरा हुआ पाया तो उन्होंने दरवाजा तोड़ दिया।

इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया और बाद में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। राजकुमार कोहली का अंतिम संस्कार आज शाम को होगा।

इन फिल्मों का किया निर्देशन
राजकुमार कोहली का जन्म 1930 में हुआ था और उन्होंने 1960 के दशक में फिल्मों में अपना सफर 1963 में रिलीज हुई फिल्म ‘सपनी’ से शुरू किया और 1966 में पंजाबी फिल्म ‘दुल्ला भट्टी’ का निर्देशन किया।

इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा में 1970 की फिल्म ‘लुटेरा’ और 1973 की ‘कहानी हम सब की’ फिल्म से सफलताएं हासिल कीं।

हालांकि, 1976 की मेगा मल्टीस्टारर सुपरहिट ‘नागिन’ से उन्हें दमदार सफलता मिली। इसके बाद उन्होंने एक और मल्टीस्टारर हिट ‘जानी दुश्मन’ बनाई, जो 1979 में रिलीज हुई भारत की पहली हॉरर हिट फिल्मों में से एक थी।

अरमान के साथ बनाई थी आखिरी फिल्म
राजकुमार कोहली की शादी पंजाबी फिल्म अभिनेत्री निशि से हुई थी, जिनके साथ उन्होंने 1963 की पंजाबी फिल्म पिंड दी कुड़ी में काम किया था।

राजकुमार कोहली के दो बेटे हैं, गोगी और अरमान। उनका छोटा बेटा अरमान कोहली का फिल्मी करियर उतना सफल नहीं रहा।

राजकुमार ने अपने बेटे अरमान कोहली को 2002 में रिलीज हुई अपनी अंतिम फिल्म ‘जानी दुश्मन: एक अनोखी कहानी’ में निर्देशित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *