सुबह 9 बजे तक 9.77% लोगों ने किया मतदान

0

जयपुर। राजस्थान में रिवाज बदलेगा या कायम रहेगा,इसका फैसला आज हो जाएगा। राजस्थान के लोग अपनी सरकार चुनने के लिए मतदान कर रहे हैं। सुबह 7 बजे से शुरु हुई वोटिंग 9 बजे तक 9.77% हुई है। सुबह सुबह राज्य की पूर्व सीएम वसुंधरा सहित कई नेताओं ने मतदान किया है। 199 विधानसभा सीटों पर 1,863 उम्मीदवार मैदान में हैं। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे ने अपना वोट डाला। उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला राज्य के 5.26 करोड़ से ज्यादा मतदाता करेंगे। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक जारी रहेगा। नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

इस चुनाव में बीजेपी के कई सांसदों की प्रतिष्ठा भी दांव पर है। सांसद दीया कुमारी जयपुर के विद्याधर नगर से चुनाव लड़ रही हैं, अलवर के तिजारा से बाबा बालकनाथ, जयपुर के झोटवाड़ा से पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़, सांसद (अजमेर) भागीरथ चौधरी अजमेर के किशनगढ़ से, सांचौर से सांसद देवजी पटेल, झुंझुनू के मंडावा से नरेंद्र खींचड़ और सवाई माधोपुर सीट से राज्यसभा सदस्य किरोड़ीलाल मीणा चुनाव लड़ रहे हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि राज्य भर में कुल 51,507 मतदान केंद्र – 10,501 (शहरी) और 41,006 (ग्रामीण) – स्थापित किए गए हैं। कुल 26,393 मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग की जा रही है। इन मतदान केंद्रों की निगरानी जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष से की जायेगी।राज्य भर में मतदान के लिए 65,277 बैलेट यूनिट, 62,372 कंट्रोल यूनिट और रिजर्व सहित 67,580 वीवीपैट मशीनों का उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए 6287 माइक्रो ऑब्जर्वर एवं 6247 रिजर्व सेक्टर अधिकारी नियुक्त किये गये हैं।
गुप्ता ने कहा कि 2,74,846 मतदान कर्मी मतदान कराएंगे। महिला-प्रबंधित मतदान केंद्रों पर 7,960 महिला मतदान कर्मी कमान संभालेंगी और 796 दिव्यांग मतदान कर्मी दिव्यांग-प्रबंधित मतदान केंद्रों पर कमान संभालेंगी। उन्होंने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए 1,02,290 सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए मतदान के दिन सघन जांच और निगरानी के लिए प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में तीन उड़नदस्ते और तीन एसएसटी टीमें तैनात की गई हैं।
श्रीगंगानगर जिले के करणपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कूनर (75) का दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया, इसलिए इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है। राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भाजपा प्रमुख प्रतिस्पर्धी हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जोधपुर में अपनी पारंपरिक सीट सरदारपुरा से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालावाड़ जिले के झालरापाटन से चुनाव लड़ रही हैं। इसी तरह पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट टोंक सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं, जबकि नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ तारानगर से चुनाव लड़ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *