देश में शॉपिंग मॉल का क्षेत्र अगले कुछ सालों में 35 प्रतिशत तक बढ़ सकता है : क्रिसिल रेटिंग्स

0

कोलकाता । देश में शॉपिंग मॉल का क्षेत्र अगले तीन से चार वर्षों में 35 प्रतिशत बढ़ सकता है। साख निर्धारित करने वाली एजेंसी क्रिसिल रेटिंग ने शुक्रवार को यह बात कही। एजेंसी की ओर से बुधवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वित्त वर्ष में खुदरा बिक्री में मजबूत सुधार से मॉल के क्षेत्र में वृद्धि को बढ़ावा मिला है। खुदरा क्षेत्र में तीन से 3.5 करोड़ वर्ग फुट की वृद्धि होने की संभावना है, जो मौजूदा क्षेत्र का एक तिहाई है।

विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में मांग के लचीलेपन के कारण खुदरा सुधार बरकरार रहने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया कि मॉल और नई परिसंपत्तियों में निवेशकों की निरंतर रुचि से क्षेत्र वृद्धि को बढ़ावा मिलेगी। क्रिसिल रेटिंग्स के निदेशक आनंद कुलकर्णी ने रिपोर्ट में कहा कि मॉल में अगले तीन से चार वर्षों में 20,000 करोड़ रुपए का निवेश आकर्षित होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, ‘‘इतनी बड़ी संख्या में बढ़ोतरी के दो कारण हैं। सबसे पहले नई आपूर्ति पर काम फिर से शुरू करना जो वैश्विक महामारी के दौरान रुक गई थी। दूसरा मॉल में मजबूत खुदरा बिक्री और उसके बाद मॉल मालिकों का मजबूत परिचालन प्रदर्शन।” रिपोर्ट में कहा गया कि चालू वित्त वर्ष 2023-24 में मॉल मालिकों का राजस्व वैश्विक महामारी से पहले के स्तर से करीब 125 प्रतिशत अधिक होने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *