कल से शुभ योग में नए साल की शुरुआत, इन उपायों को करने से सालभर रहेगी सुख-समृद्धि

0

नई दिल्ली। कल 1 जनवरी से साल 2024 की शुरुआत हो जाएगी। नया साल मन में भी नई उम्मीदें और आशाएं लेकर आता है। इस बार साल 2024 की शुरुआत अत्यंत शुभ संयोग में होने जा रही है। 01 जनवरी, 2024 को सोमवार पड़ रहा है।

यह दिन भोलेनाथ को समर्पित होता है। सोमवार के दिन से नए साल की शुरुआत होना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसके अलावा 1 जनवरी को आयुष्मान योग भी बन रहा है। ज्योतिष शास्त्र में आयुष्मान योग बहुत ही ज्यादा शुभ माना जाता है। इस योग के शुभ प्रभाव से व्यक्ति को उत्तम स्वास्थ्य और सुख-शांति की प्राप्ति होती है।

साल के पहले दिन कुछ ज्योतिषीय उपायों से भगवान शिव को प्रसन्न किया जा सकता है। भोलेनाथ की कृपा से आने वाला साल आपके लिए सुख-समृद्धि से भर जाएगा। भगवान शिव के आशीर्वाद से साल 2024 में आप खूब तरक्की करेंगे। जानते हैं साल के पहले दिन आप कौन-कौन से उपाय आजमा सकते हैं।

साल के पहले दिन कर लें ये उपाय

साल की शुरुआत पर यानी 01 जनवरी, सोमवार के दिन एक लोटे में जल भरकर शिवलिंग का अभिषेक करें। शिव मंदिर जाकर भोलेनाथ की आराधना करें और उनसे प्रार्थना करें की पूरे साल आप पर उनकी कृपा बनी रहे।
शंकर भगवान को बेलपत्र बहुत प्रिय हैं। साल के पहले दिन शिवलिंग पर बेलपत्र जरूर अर्पित करें। माना जाता है कि भोलेनाथ बेलपत्र से जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। इस दिन घी, शक्कर और गेहूं के आटे से बने प्रसाद का भोग लगाएं।
साल की शुरुआत सोमवार के दिन से हो रही है। ऐसे में आपको इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनकर शंकर भगवान की पूजा करनी चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि साल 2024 में पूरे साल आप पर भगवान शिव की कृपा बनी रहे, तो 1 जनवरी को स्नान करने के बाद सफेद रंग के वस्त्र धारण करें और माथे पर चंदन का तिलक लगाकर घर से बाहर निकलें।
साल के पहले दिन दान करना सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। माना जाता है कि साल के पहले दिन दान करने से पूरे साल घर में सुख-संपत्ति का वास रहता है। 1 जनवरी को सफेद चीजों जैसे कि दही, सफेद रंग के कपड़े, दूध और चीनी का दान करें। इन चीजों के दान से शंकर भगवान जल्द प्रसन्न होते हैं।
नए साल के पहले दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की भी आराधना करनी चाहिए। पूजा के दौरान माता लक्ष्मी को एकाक्षी नारियल चढ़ाएं। पूजा समाप्त होने के बाद इस नारियल को लाल रंग के कपड़े में बांधकर इसे अपनी तिजोरी में रख दें। इस उपाय को करने से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *