पूर्वाह्न 11 बजे तक 21 प्रतिशत मतदान

0

नई दिल्ली । तेलंगाना विधानसभा चुनाव में गुरुवार को पूर्वाह़न 11.00 बजे तक 21 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान सुबह 07.00 बजे शुरू हुआ तथा 106 निर्वाचन क्षेत्रों में शाम 1700 बजे चलेगा जबकि 13 नक्सलप्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों में यह शाम 4 बजे ही समाप्त हो जायेगा।

राजधानी हैदराबाद सहित कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान धीमी गति से शुरू हुआ, लेकिन बाद में इसमें तेजी आती गयी। कुछ बूथों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में तकनीकी खराबी के कारण मतदान में विलंब हुआ। केंद्रीय मंत्री एवं तेलंगाना प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने यहां बरकतपुरा और तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी ने कोडंगल के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

प्रदेश के मंत्री के टी रामा राव और उनकी पत्नी शैलिमा ने बंजारा हिल्स के नंदी नगर, अभिनेता वेंकटेश दग्गुबाती, एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी, अभिनेता के चिरंजीवी , जुबली हिल्स के कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद अजहरुद्दीन, अभिनेता जूनियर एनटीआर और उनके परिवार ने हैदराबाद में अपने वोट डाले।

इस बीच कांग्रेस ने भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) विधायक के कविता के खिलाफ चुनाव आयोग में एक औपचारिक शिकायत दर्ज की है, जिसमें उन पर कथित तौर पर जनता से अपनी पार्टी को वोट देने का आग्रह करके आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है।

शिकायत में कहा गया कि कविता ने बंजारा हिल्स के डीएवी पब्लिक स्कूल मतदान केंद्र में अपना वोट डालने के बाद लोगों से बीआरएस को वोट देने की अपील करके चुनाव संहिता का उल्लंघन किया। प्रदेश चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक 106 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान जारी है तथा शाम पांच बजे समाप्त होगा जबकि 13 नक्सलप्रभावित क्षेत्रों में यह शाम चार बजे समाप्त होगा। राज्य भर में स्थापित 35,655 मतदान केंद्रों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

चुनाव मैदान में 221 महिलाओं सहित 2,290 उम्मीदवार हैं। इनमें मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव और उनके मंत्री-पुत्र के.टी. रामाराव शामिल हैं। कुल मतदाताओं की संख्या 3,26,02,799 है जिनमें 1,62,98,418 पुरुष, 1,63,01,705 महिलाएं और 2,676 उभयलिंगी शामिल हैं। आज के मतदान में 2,290 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला होगा। वोटों की गिनती राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के साथ 03 दिसंबर को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *