कनॉट प्लेस से सिख युवक का वीडियो वायरल जिस पर ‘से नो टू खालिस्तान’ संदेश

0

कनॉट प्लेस ; ज्योत जीत सिंह नामक एक सिख व्यक्ति ने कहा है कि समुदाय के लोग खालिस्तानियों से अजिज हो चुके हैं तथा उनकी गतिविधियां अधिकतर सिखों के लिए शर्मसार करने वाली हैं। सिंह (30) द्वारा दिल्ली के कनॉट प्लेस में बनाया गया एक वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहा है।

उन्होंने कहा कि उनके इस कदम को लेकर ऑनलाइन मंच पर उनकी प्रशंसा और बुराई दोनों की जा रही है। उनका यह बयान भारत और कनाडा के बीच एक सिख अलगावादी नेता की हत्या को लेकर चल रहे तनाव के बीच आया है। सिंह ने दो अक्टूबर को कनॉट प्लेस में दो मिनट 40 सेंकेंड का एक वीडियो बनाया जिसमें वह पीली पगड़ी पहने हुए और एक तख्ती लिये हुए नजर आ रहे हैं। इस तख्ती पर ‘मेरा भारत मेरी जान’ और ‘से नो टू खालिस्तान’ लिखा है। वीडियो में यह भी दिख रहा है कि लोग उनसे हाथ मिला रहे हैं तथा उनका वीडियो बना रहे हैं।

लंदन से आपदा प्रबंधन पाठ्यक्रम करने के बाद सिंह इन दिनों यहां राजनीति और कट्टरपंथ विरोधी कार्यों में बढ़-चढ़कर शामिल हो रहे हैं। उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘इस साहसिक कदम के लिए मुझे सिखों से हजारों संदेश और कॉल आये। ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने मुझे धमकी एवं गालियां दीं क्योंकि यह वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किया गया है।” उन्होंने कहा, ‘‘ हकीकत यह है कि सिख खालिस्तानियों से आजिज हो चुके हैं। उनकी गतिविधियां ज्यादातर सिखों के लिए शर्मसार करने वाली हैं क्योंकि हमारे समुदाय की कई पीढ़ियों ने देश एवं तिरंगे की खातिर अपना बलिदान दिया है।

अब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई के प्रवक्ता सिंह ने कहा कि अपने आपदा प्रबंधन पाठ्यक्रम के दौरान उन्होंने आतंकवाद निरोधक एवं कट्टरपंथ निरोधक कार्य के बारे में सीखा। सिंह ने कहा, ‘‘ मैंने कई सिखों से पूछा कि वे खालिस्तानियों को चुनौती क्यों नहीं देते, तब उन्होंने कहा कि वे धमकी एवं गालियों की आशंका से डर जाते हैं लेकिन उन्होंने महसूस किया कि चंद लोग सिख धर्म को बदनाम कर रहे हैं और बहुत नुकसान पहुंचा रहे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *