हमें कोई बैलेंस नहीं बनाना; खुलकर इजरायल के ही साथ हैं-ब्रिटिश पीएम ऋषि

0

इजरायल ; इजरायल और हमास के बीच जारी जंग ने पूरी दुनिया को दो हिस्सों में बांट दिया है। यूरोप, अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया जैसे देश इजरायल के साथ हैं तो अरब देशों समेत दुनिया के कई इस्लामिक मुल्क फिलिस्तीन के साथ खड़े हैं। यही नहीं ब्रिटेन की राजधानी लंदन में भी इसका असर दिख रहा है और सड़कों पर हजारों फिलिस्तीनी और यहूदी नागरिक उतर पड़े हैं। दरअसल ऋषि सुनक ने अपने एक भाषण में हमास के आतंकी हमले की निंदा की थी। इसके विरोध में फिलिस्तीन के समर्थकों ने लंदन स्थित इजरायली दूतावास और डाउनिंग स्ट्रीट यानी पीएम के आवास पर घेराव किया।

करीब 5000 फिलिस्तीनियों ने सोमवार शाम को ‘फिलिस्तीन को आजाद करो’ और ‘इजरायल एक आतंकवादी देश है’ के नारे लगाए। एक तरफ फिलिस्तीनी जुटे थे तो वहीं इजरायल समर्थक करीब 2000 लोगों ने भी प्रदर्शन किया। इस दौरान बड़ी संख्या में ब्रिटिश पुलिस मौजूद रही। दरअसल ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक उत्तरी लंदन के एक इलाके में गए थे। उन्होंने इस दौरान यहूदी समुदाय के लोगों से कहा कि मैं यहां आपके साथ हूं। ब्रिटेन खूंखार आतंकी हमले के पीड़ितों के साथ है।

यही नहीं ब्रिटेन ने खुलकर इजरायल का ही समर्थन किया है और हमास के लोगों को उग्रवादी या आजादी के लड़ाके बताने पर भी ऐतराज जताया। पीएम ऋषि सुनक ने कहा, ‘हमास वाले उग्रवादी या फिर आजादी के लड़ाके नहीं हैं। ये लोग आतंकवादी हैं।’ उन्होंने कहा कि हमास के लोगों की बर्बर हरकतें आतंकवाद हैं। यहां तक कि एक म्यूजिक फेस्टिवल में शामिल टीनएजर्स तक को मार डाला गया। बेगुनाह महिलाओं से रेप हुए और मार डाला गया। सैकड़ों लोगों का अपहरण कर लिया गया।

हमें कोई बैलेंस नहीं बनाना; खुलकर इजरायल के ही साथ हैं

ब्रिटिश पीएम ने इजरायल का खुलकर समर्थन करते हुए कहा कि संतुलन का तो कोई सवाल ही नहीं है। हम इजरायल के साथ खड़े हैं। इससे पहले सैकड़ों लोग पीएम आवास पहुंचे और यहूदी समुदाय के लोगों के लिए प्रार्थना की। कहा जा रहा है कि इस आयोजन में कुल 2000 लोग मौजूद थे। वहीं इसके बाद फिलिस्तीन के समर्थक जुटे और इजरायल के दूतावास का घेराव किया। यही नहीं फिलिस्तीन का झंडा लिए इन लोगों में से कुछ ने पटाखे भी फोड़े। ये लोग इजरायल पर हुए हमले का बचाव करते हुए दिखे और कहा कि उसके अवैध कब्जे के चलते ऐसे हालात पैदा हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *