हमास ने अब तक जर्मनी, अमेरिका, नेपाल, थाइलैंड समेत कई देशों के नाग‎रिकों को मार दिया

0

तेलअवीव। इजराइल के दक्षिण में हमास के हमले में कई देशों के नाग‎रिकों के मारे जाने की खबरें आ रही हैं। ‎जिसमें अमेरिका, नेपाल, थाइलैंड और जर्मनी के नाग‎रिकों की मौत हुई है।अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने बताया कि हमास द्वारा सप्ताहांत में इजराइल पर किए गए हमले में नौ अमेरिकी नागरिकों की मौत हुई है। इससे पहले हमले में चार अमेरिकी नागरिकों के मारे जाने की सूचना थी।

मंत्रालय ने कहा कि कई अमेरिकी नागरिक लापता हैं। प्रवक्ता ने कहा कि विदेश मंत्रालय पीड़ित परिवारों के संपर्क में है और उन्हें दूतावास की तरफ से उचित सहायता प्रदान की जा रही है। रविवार को एक अधिकारी ने कहा था कि इजराइल में मारे गए अमेरिकी नागरिकों की संख्या छह से 12 के बीच हो सकती है। यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि लापता लोगों को बंधक बना लिया गया, उनकी हत्या कर दी गई या वे कहीं छिपे हुए हैं।

देश की सरकार ने अधिक विवरण दिए बिना कहा कि उसके दो नागरिक लापता हैं। इसके राष्ट्रीय मीडिया में खबरें हैं कि एक जोड़े की हत्या कर दी गई है। विदेश मंत्री एलिसिया बार्सेना ने सोशल मीडिया पर लिखा कि दो मेक्सिकन लोगों को बंधक बना लिया गया है, लेकिन उन्होंने अधिक जानकारी नहीं दी। 22 वर्षीय आयरिश-इज़राइली महिला किम दांती का पता नहीं चल पाया है। देश के राष्ट्रीय प्रसारक आरटीई की रिपोर्ट है कि उन्हें आखिरी बार संगीत समारोह में देखा गया था।

इजराइल में तंजानिया का दूतावास दो तंजानिया छात्रों का पता लगाने की कोशिश कर रहा है जो बिजनेस स्टडीज इंटर्नशिप पर थे। राजदूत एलेक्स कलुआ ने कहा कि उनका मिशन देश भर में लगभग 350 तंजानियावासियों के संपर्क में है जिनमें से अधिकांश छात्र हैं। फ्रांसीसी सरकार ने रविवार को कहा कि एक फ्रांसीसी महिला की मौत हो गई और कई अन्य लापता हैं। विदेशों में फ्रांसीसी नागरिकों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक सांसद मेयर हबीब ने सोमवार को कहा कि कम से कम आठ फ्रांसीसी लोग मारे गए, पकड़े गए या लापता हैं। उन्होंने कहा कि बंधकों में बोर्डो का एक 26 वर्षीय व्यक्ति भी शामिल हो सकता है जो दक्षिणी इजराइल में सुपरनोवा उत्सव में गया था।

कनाडा सरकार की एजेंसी ग्लोबल अफेयर्स कनाडा ने कहा है कि उसे एक कनाडाई के मारे जाने और दो अन्य के लापता होने की खबरों की जानकारी है। सीटीवी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश कोलंबिया के बेन मिजराची उनमें से एक हैं। वहीं प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करने के लिए इजराइली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की है। कनाडा के अलावा 10 से अधिक ब्रिटिश नागरिकों के हमास के हमले में मारे जाने या लापता होने की आशंका है। इजरायली सेना में सेवारत एक ब्रिटिश व्यक्ति नथनेल यंग की हत्या की पुष्टि की गई है। इसके अलावा दो अन्य ब्रिटिश नागरिक जेक मार्लो और डैन डार्लिंगटन के लापता होने की पुष्टि की गई है।

इजराइल में हमास के हमले में बारह थायस नागरिकों के मारे जाने और 11 के अपहरण की खबर है। थाईलैंड के विदेश मंत्रालय ने कहा कि शनिवार से हुई हिंसा में अन्य आठ थाई नागरिक घायल हो गए हैं। इसने कहा कि वायुसेना के विमान अपने नागरिकों को घर पहुंचाने के लिए तैयार हैं। इजराइल में लगभग 30,000 थाई लोग कृषि कार्य में कार्यरत हैं, जिनमें से कई गाजा सीमा के पास हैं। नेपाल ने कहा कि उसके 10 नागरिक मारे गए हैं। देश ने रविवार को पुष्टि की कि ये वे छात्र थे जो एक कृषि फर्म में काम करने और कौशल हासिल करने के लिए इज़राइल गए थे।

जर्मन विदेश मंत्रालय के सूत्र के हवाले से एक रिपोर्ट में पीड़ितों की संख्या बताए बिना कहा गया है कि आतंकवादियों द्वारा अपहरण किए गए लोगों में कई जर्मन नागरिक भी शामिल हैं, जो इजरायली नागरिक भी हैं। सूत्र ने 22 वर्षीय जर्मन-इजरायली महिला शनि लौक के मामले पर भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, जिसकी मां ने उसे ऑनलाइन प्रसारित एक वीडियो में पहचाना था। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि वह जीवित है या नहीं। देश के प्रधानमंत्री हुन मैनेट ने एक छात्र के मारे जाने की पुष्टि की है।

चीन में इजरायली दूतावास के अनुसार, बीजिंग में जन्मी चीनी इजरायली महिला, जिसका नाम नोआ अर्गामानी है, सुपरनोवा उत्सव से ली गई लोगों में से एक है। दूतावास ने अपहरण का दावा करते हुए एक वीडियो प्रकाशित किया है। देश के विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा कि संगीत समारोह में भाग लेने के बाद तीन ब्राजीलियाई-इजरायली नागरिक लापता हैं और चौथे का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। हमास के इजराइल पर किए गए हमले में 1 रूसी नागरिक के मारे जाने की खबर है। इस हमले में दो नागरिकों की मौत की खबर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *