संघर्ष विराम को सातवें दिन तक बढ़ाने के लिए हुआ समझौता : इजरायली सेना

0

यरूशलम । समाप्ति से कुछ ही मिनट पहले, इजरायली सेना ने गुरुवार को घोषणा की कि गाजा में संघर्ष विराम को सातवें दिन तक बढ़ाने के लिए एक समझौता हुआ है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, 24 नवंबर को शुरू हुए चार दिवसीय संघर्ष विराम का ये दूसरा विस्तार है।

गाजा में मूल चार दिवसीय संघर्ष विराम पहली बार 24 नवंबर को लागू किया गया था और मंगलवार को इसे दो और दिनों के लिए बढ़ा दिया गया। इसे गुरुवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे (भारतीय समयानुसार लगभग 10.20 बजे) समाप्त होने वाला था। एक संक्षिप्त बयान में, सेना ने कहा: “बंधकों को रिहा करने की प्रक्रिया जारी रखने और रूपरेखा की शर्तों के अधीन मध्यस्थों के प्रयास के तहत विराम जारी रहेगा। हमास ने भी एक बयान में संघर्ष विराम को सातवें दिन बढ़ाने की पुष्टि की।

विराम की शुरुआत के बाद से, 210 फिलिस्तीनियों, 70 इजरायलियों और 24 विदेशी नागरिकों को कथित तौर पर रिहा किया गया है। बुधवार को – संघर्ष विराम के छठे दिन – गाजा से 16 और बंधकों को रिहा कर दिया गया, जिनमें 10 इजरायली, चार थाई नागरिक और दो इजरायली-रूसी शामिल थे। साथ ही दिन में 30 फ़िलिस्तीनियों को भी इज़रायली जेलों से आज़ाद किया गया।

सेना की घोषणा से पहले, इज़रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के वरिष्ठ सलाहकार मार्क रेगेव ने बीबीसी को बताया कि जब तक हमास बंधकों को रिहा करना जारी रखेगा, तब तक इजरायल युद्धविराम जारी रखने को तैयार है। उन्होंने कहा, “हमास पर दबाव डाला जाना चाहिए। यदि वे बंधकों को रिहा करना जारी रखते हैं, तो विराम जारी रह सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *