जापान की कंपनी भारत में बनाएगी एप्पल आईफोन के लिए लिथियम आयन बैटरी, करीब एक हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

0

जापान की इलेक्ट्रॉनिक पार्ट बनाने वाली कंपनी टीडीके कॉर्प भारत में एप्पल आईफोन के लिए लिथियम आयन बैटरी सेल्स बनाएगी। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने यह जानकारी दी। एप्पल बीते कुछ वर्षों में भारत में अपने विनिर्माण गतिविधियों में तेजी से विस्तार…

नई दिल्‍ली । जापान की इलेक्ट्रॉनिक पार्ट बनाने वाली कंपनी टीडीके कॉर्प भारत में एप्पल आईफोन के लिए लिथियम आयन बैटरी सेल्स बनाएगी। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने यह जानकारी दी। एप्पल बीते कुछ वर्षों में भारत में अपने विनिर्माण गतिविधियों में तेजी से विस्तार कर रहा है, क्योंकि कंपनी के उत्पादन एक हिस्सा चीन के बाहर स्थानांतरित करना चाहती है।

एप्पल ने साल 2017 में विस्ट्रॉन के साथ भारत में आईफोन की असेंबलिंग शुरू की थी। इसके बाद इसने फॉक्सकॉन के साथ भी काम शुरू किया। फिलहाल भारत में इसके 14 सप्लायर हैं।
राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि टीडीके उत्तरी राज्य हरियाणा में अपनी विनिर्माण सुविधा स्थापित करेगी। इससे करीब 1000 नए लोगों को रोजगार मिलेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हरियाणा में टीडीके की ओर से तैयार सेल्स एप्पल की लिथियम आयन बैटरी असेंबलर सनवोडा इलेक्ट्रॉनिक्स को सप्लाई की जाएगी। हालांकि खबर पर एप्पल और टीडीपी कॉर्प की ओर से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *