गाजा पट्टी में इजरायल का जमीनी अभियान तेज, हमास के ठिकानों पर जोरदार हमले

0

यरुशलेम । इस्राइली सेना गाजा (Gaza) में जमीनी अभियान में तेजी ला रही है, जबकि उसके लड़ाकू विमान हमास के ठिकानों पर जोरदार हमले कर रहे हैं। बीते 24 घंटे में इस्राइली वायुसेना ने हमास के 450 से अधिक सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया।
इनमें उसके परिचालन कमांड सेंटर, निगरानी चौकियां, टैंक रोधी मिसाइल प्रक्षेपण चौकियां शामिल हैं।हमास (Hamas) की सैन्य इकाई अल-कसम ब्रिगेड ने भी तेल अवीव समेत मध्य इस्राइल (israel) के कई शहरों में रॉकेट हमले करने का दावा किया है। तेल अवीव में चेतावनी के सायरन बजते रहे, हालांकि नुकसान की जानकारी नहीं है। इस्राइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा, हम गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ हवा, जमीन और समुद्र के रास्ते युद्ध के अगले चरण की ओर बढ़ रहे हैं। आतंकी समूह की सुरंगों को निशाना बनाया जा रहा है।

इस्राइल एक ऐसा युद्ध लड़ रहा है, जिसे न तो उसने शुरू किया और न ही चाह रहा था। हगारी ने कहा, हमारी लड़ाई हमास से है, गाजा के लोगों से नहीं। उन्होंने लोगों से फिर दक्षिण क्षेत्र में जाने की अपील की।अस्पताल (hospital) के पास हमलाइस्राइली (israel) सेना ने गाजा में सबसे बड़े शिफा अस्पताल के आसपास भी हवाई हमले किए। इस्राइल के मुताबिक, हमास इसका इस्तेमाल सैन्य अड्डे के रूप में कर रहा है।

रिहायशी इलाकों में भी उसने अड्डे बना रखे हैं। इस बीच, फलस्तीनी रेड क्रिसेंट ने कहा कि इस्राइल ने अस्पताल के आसपास बमबारी बढ़ा दी है। अस्पताल में 12 हजार से ज्यादा लोगों ने शरण ले रखी है।हिज्बुल्ला (Hezbollah) के ठिकानों पर भी बरसाए बमइस्राइली सेना ने कहा कि उसके लड़ाकू विमानों ने दक्षिण लेबनान के हर डोव इलाके में आतंकी संगठन हिज्बुल्ला के सैन्य ठिकानों पर बम बरसाए। इसमें हिज्बुल्ला के सैन्य ढांचे के साथ भारी मात्रा में हथियार भी नष्ट हुए हैं, जिनका इस्तेमाल इस्राइल पर हमले के लिए किया जा सकता था।खुफिया एजेंसियों (agencies) से नेतन्याहू ने मांगी माफीइस्राइली (israel) पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के हमले के लिए देश की सुरक्षा एजेंसियों को दोषी ठहराने के बाद माफी मांग ली है। नेतन्याहू ने लिखा, मैं गलत था। प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद मैंने जो बातें कहीं, वहीं नहीं कही जानी चाहिए थीं और मैं इसके लिए माफी मांगता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *