गाजा पट्टी पर इजरायल के हवाई हमले तेज ,गाजा में इजरायल की क्या प्लानिंग; UN को भी टेंशन

0

इजरायल;इजरायल और हमास के बीच जारी जंग ने 11 लाख की फिलिस्तीनी आबादी के सामने बड़ा संकट खड़ा कर दिया है। इजरायल ने गाजा पट्टी पर जमीनी जंग लड़ने के संकेत दिए हैं और सीमा पर 3 लाख 36 हजार सैनिकों की तैनाती कर दी है। इजरायल की ओर से 1.1 मिलियन आबादी को उत्तरी गाजा क्षेत्र को 24 घंटे के अंदर खाली करने को कहा गया है। इसे लेकर संयुक्त राष्ट्र ने ऐतराज भी जताया है, लेकिन इजरायल फिलहाल पीछे हटने के मूड में नहीं दिख रहा है। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि यह असंभव है कि एक दिन के अंदर इतनी बड़ी आबादी जगह को खाली कर दे, जो गाजा पट्टी के आधे के बराबर है।

गाजा पट्टी पर इजरायल के हवाई हमले तेज हैं। युद्ध का आज 7वां दिन है और अब इजरायल हवाई हमलों के साथ ही जमीनी मार करने की भी योजना बना रहा है। इजरायल का कहना है कि हमास के उग्रवादी गाजा पट्टी में बनाई गई सुरंगों में छिपे हुए हैं और उनसे निपटने के लिए जमीनी लड़ाई जरूरी है। इजरायल में 1300 लोगों को हमास अब तक मार चुका है और अब इजरायल ने शनिवार तक बड़े हमले का प्लान बना लिया है। इस हमले में इजरायल के अब तक 247 सैनिक भी मारे जा चुके हैं। बीते कई दशकों में पहली बार इजरायल को इतना बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है।

गाजा में अब तक 1500 से ज्यादा लोगों की मौत, बिजली भी गुल

वहीं इजरायल की बमबारी के चलते गाजा में 1500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इजरायल ने गाजा पट्टी के लिए पानी और बिजली तक रोक दिया है, जिससे लोग एक-एक बूंद के लिए तरस रहे हैं और हालात अमानवीय हैं। इजरायल का कहना है कि उसके यहां घुस आए करीब 1500 हमास आतंकी भी मारे जा चुके हैं। इजरायल डिफेंस फोर्सेज के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस कहा कि गाजा पट्टी से लोगों को बाहर निकालना एक मानवीय कदम है। हम नहीं चाहते कि हमास की सजा निर्दोष लोगों को मिले। इसलिए हमारी अपील है कि वे गाजा पट्टी से निकल जाएं ताकि हमास के ही ठिकानों को निशाना बनाया जाए।

गाजा पट्टी के लोगों को मैप शेयर कर बताया- कहां जाकर छिपें

इजरायल ने गाजा पट्टी के लोगों से अपील करते हुए कहा है कि यह आपकी ही सुरक्षा के लिए है। इजरायली सेना की ओर से एक नक्शा भी शेयर किया गया है, जिसमें बताया है कि आप लोगों को नॉर्थ गाजा से निकलकर कहां जाना चाहिए। इजरायली सेना ने कहा, ‘सीमा की ओर न आएं। इसकी बजाय आप लोग दक्षिण की ओर निकलें।’ दरअसल इजरायली सेना की कोशिश है कि गाजा में जमीनी हमले भी किए जाएं और हमास के ठिकानों को ही खत्म किया जाए। इससे पहले जनता को बाहर कर दिया जाए ताकि आम नागरिकों को मारे जाने के आरोप न लगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *