कनाड़ा के प्रधानमंत्री ट्रूडो ने दी हिंदू समुदाय को नवरात्रि की शुभकामनाएं, कही ये बात…

0

ओटावा । कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपने देश में हिंदू समुदाय को रविवार को नवरात्रि की शुभकामनाएं दीं। हिंदुओं के त्योहार पर ट्रूडो की यह शुभकामना भारत के साथ राजनयिक विवाद के बीच आई है। उन्होंने सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स पर पोस्ट किया, ‘नवरात्रि की शुभकामनाएं! मैं हिंदू समुदाय के सदस्यों और यह पर्व मनाने वाले सभी लोगों तक अपनी हार्दिक शुभकामनाएं भेज रहा हूं।’ मालूम हो कि नवरात्रि देवी दुर्गा के सम्मान में सेलिब्रेट की जाती है। यह त्योहार 9 रातों तक चलता है। साल में दो बार नवरात्रि आती है। पहली बार चैत्र (मार्च/अप्रैल) महीने में और दूसरी बार अश्विन (सितंबर-अक्टूबर) के महीने में।

दरअसल, खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में ट्रूडो ने भारतीय एजेंट शामिल होने का संदेह जताया था। 18 जून को वैंकूवर सिटी में निज्जर की अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। भारत ने कनाडाई पीएम के आरोप को बेतुका बताते हुए खारिज कर दिया था। इस मामले को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया। दोनों देशों ने एक-एक राजनयिक को निष्कासित कर दिया। भारत ने कनाडाई लोगों के लिए नए वीजा भी सस्पेंड कर दिए और ओटावा से भारत में अपनी राजनयिक उपस्थिति कम करने का निर्देश दिया।

भारत के सख्त होते ही नरम पड़ गए थे ट्रूडो
भारत के सख्त होते ही ट्रूडो के तेवर नरम पड़ गए। कुछ दिनों बाद उन्होंने कहा कि कनाडा विवाद को बढ़ाना नहीं चाहता है। ट्रूडो ने कहा, ‘हम इस मामले को बेहद गंभीरता से ले रहे हैं, मगर भारत सरकार के साथ जिम्मेदारीपूर्वक और रचनात्मक रूप से जुड़ना जारी रखेंगे।’ इस बीच, खबर आई कि कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने पिछले महीने वाशिंगटन में विदेश मंत्री जयशंकर के साथ गोपनीय बैठक की थी। यह दावा तब किया गया जब कनाडा ने अपने 62 राजनयिकों में से 36 से अधिक को वापस बुलाने संबंधी भारत के निर्देश को पूरा नहीं किया। हालांकि, इस बैठक के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। कनाडा की ओर से भी कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *