इजरायली हमलों में गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या 15,500 से अधिक हो गई,पानी, भोजन और ईंधन की आपूर्ति बंद

0

इजरायली हमलों में गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या 15,500 से अधिक हो गई है, जबकि 41,300 से अधिक लोग घायल हुए हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने रविवार को यह जानकारी दी।

काहिरा । इजरायली हमलों में गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या 15,500 से अधिक हो गई है, जबकि 41,300 से अधिक लोग घायल हुए हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने रविवार को यह जानकारी दी। अल-कुद्रा ने एक टेलीविजन संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘7 अक्टूबर से गाजा पट्टी के खिलाफ इजरायली आक्रामकता के पीड़तिों की संख्या 15,523 हो गई है, 41,316 अन्य को अलग-अलग गंभीरता की चोटें आई हैं।”

हमास ने 7 अक्टूबर को गाजा पट्टी से इज़राइल के खिलाफ बड़े पैमाने पर रॉकेट हमला किया और सीमा का उल्लंघन किया। इज़रायल ने जवाबी हमले शुरू किए और गाजा की पूरी नाकाबंदी का आदेश दिया, पानी, भोजन और ईंधन की आपूर्ति बंद कर दी। इज़राइल ने 27 अक्टूबर को हमास लड़ाकों को खत्म करने और बंधकों को बचाने के घोषित लक्ष्य के साथ गाजा पट्टी में जमीनी घुसपैठ शुरू की।

कतर ने पिछले हफ्ते इज़रायल और हमास के बीच एक अस्थायी संघर्ष विराम और कुछ कैदियों और बंधकों की अदला-बदली के साथ-साथ गाजा पट्टी में मानवीय सहायता पहुंचाने के समझौते में मध्यस्थता की थी। संघर्ष विराम को कई बार बढ़ाया गया, लेकिन शुक्रवार को इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ लड़ाई फिर से शुरू कर दी और कहा कि समूह ने इजरायली क्षेत्र पर गोलीबारी करके मानवीय विराम का उल्लंघन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed