केंद्र सरकार के सभी कार्यालयों में हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग करें :  कुमार संजय

0

नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति – नराकास (केंद्रीय कार्यालय रांची) का 25वां बैठक आयोजित

हिंदी हमारे देश की संस्कृति एवं संस्कारों का प्रतिबिंब है: प्रधान आयकर आयुक्त 

RANCHI: होटल रेडिसन ब्ल्यू रांची में  मुख्य आयकर आयुक्त, रांची सह नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति अध्यक्ष  कुमार संजय की अध्यक्षता में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति , रांची की 25वीं बैठक आयोजित हुई।

समिति के 96 सदस्य कार्यालयों में से अधिकतर कार्यालयों के प्रतिनिधि बैठक में शामिल हुए, जिसमें लगभग 50 कार्यालय प्रमुख/ विभाग अध्यक्ष शामिल थे।

बैठक का संचालन करते हुए समिति के सचिव डॉक्टर सूर्यकांत सामल ने अध्यक्ष के साथ-साथ उपस्थित सभी विभाग अध्यक्षों एवं प्रतिनिधियों का स्वागत किया तथा सामूहिक राष्ट्रगान गया गया।

श्री कुमार संजय , अध्यक्ष व उपस्थित सदस्यों ने राष्ट्रगान उपरांत दीप प्रज्ज्वलित कर बैठक का विधिवत शुभारंभ किया।


बैठक संचालित कर रहे डॉक्टर सूर्यकांत सामल ने नराकास के बैठक की महत्ता एवं सदस्य कार्यालयों से प्राप्त तिमाही रिपोर्ट की समीक्षा रिपोर्ट प्रस्तुत किया ।

प्रधान आयकर आयुक्त डॉ प्रभाकांत ने हिंदी भाषा एवं उसके विकास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हिंदी हमारे देश की संस्कृति एवं संस्कारों का प्रतिबिंब है।

सूचना प्रौद्योगिकी के इस दौर में हिंदी का प्रयोग चुनौती पूर्ण है और इस चुनौती को बराबर टक्कर देने के लिए आज हिंदी प्रिंट मीडिया के साथ-साथ इंटरनेट की दुनिया में भी बढ़ रही है ।

बैठक में उपस्थित सदस्यों ने भी हिंदी के प्रयोग को अधिक से अधिक बढ़ाने हेतु अपने-अपने सुझाव दिए।

अपने अध्यक्षीय संबोधन में समिति के अध्यक्ष श्री कुमार संजय ने कहा कि ऐसी स्थिति आज नहीं रह गई है जहां राजभाषा हिंदी में काम करना कठिन हो।

केंद्र सरकार के सभी कार्यालयों में हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग करने की भारतीय संविधान के अनुसार व्यवस्था है। उन्होंने राजभाषा नीतियों, नियमों एवं आदेशों को लागू करने के लिए बैठक में उपस्थिति सभी सदस्यों से आग्रह किया ।

राजभाषा कार्यालय , कोलकाता से आए हुए अनुसंधान अधिकारी ओम प्रकाश प्रसाद ने बताया कि सरकारी कामकाज में हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने और सरकारी कर्मचारियों की आसानी के लिए प्ले-स्टोर पर कंठस्थ 2.0 / 3.0 उपलब्ध है।

श्री सुनील कुमार सिन्हा , वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी ने बैठक में उपस्थिति सभी सदस्यों का धन्यवाद ज्ञापन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed