अपरिवर्तित रूप से शत्रुता समाप्ति और मानवीय सहायता को एक और दिन बढ़ाने पर सहमत

0

तेेल अवीव। इजराइल और हमास गुरुवार को संघर्ष विराम को बढ़ाने के लिए अंतिम समय में एक समझौते पर पहुंचे, जिससे वार्ताकारों को फिलिस्तीनी कैदियों के लिए गाजा में बंधकों की अदला-बदली से जुड़े सौदे को अंतिम रूप देने के लिए अतिरिक्त समय मिल गया। शुरुआत में चार दिन के युद्धविराम पर सहमति बनी थी जिसे बाद में दो दिन के लिए बढ़ा दिया गया। यह विस्तार गाजा में चल रहे मानवीय सहायता प्रयासों के लिए महत्वपूर्ण है, जिसे 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल में घातक हमास घुसपैठ के बाद इजरायली हमलों के कारण व्यापक क्षति हुई थी। इज़राइली सेना ने 0500 GMT पर अस्थायी संघर्ष विराम की समाप्ति से ठीक पहले जारी एक बयान में परिचालन विराम जारी रखने की पुष्टि की। यह विस्तार सहमत ढांचे का पालन करते हुए बंधकों को रिहा करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए मध्यस्थ के प्रयासों पर निर्भर करता है।

हमास ने पिछले दिन 30 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में 16 बंधकों को रिहा कर सातवें दिन भी संघर्ष विराम जारी रहने की पुष्टि की। जैसा कि मिस्र और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक प्रमुख मध्यस्थ कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, युद्धविराम की शर्तें, जिसमें शत्रुता की समाप्ति और मानवीय सहायता का प्रवेश शामिल है, अपरिवर्तित बनी हुई है।

इज़राइल के प्रधान मंत्री कार्यालय ने समझौते की शर्तों के अनुरूप महिलाओं और बच्चों की एक सूची प्राप्त करने की सूचना दी, जिससे युद्धविराम की निरंतरता सुनिश्चित हो सके। हालाँकि, हमास ने दावा किया कि इज़राइल ने तीन बंधकों के शवों के साथ अतिरिक्त सात महिलाओं और बच्चों को स्वीकार करने से इनकार कर दिया, जिससे संघर्ष विराम की अवधि बढ़ाने के लिए बातचीत में तनाव आया।

समझौते से पहले, इज़राइल और हमास दोनों ने शत्रुता फिर से शुरू करने के लिए तत्परता व्यक्त की थी। रॉयटर्स टैली से संकेत मिलता है कि संघर्ष विराम शुरू होने के बाद से 97 बंधकों को मुक्त कर दिया गया है, इजरायली सेना ने कहा है कि 145 बंधक गाजा में बने हुए हैं। विशेष रूप से, दो रूसी और चार थाई नागरिकों को समझौते के ढांचे के बाहर रिहा कर दिया गया, साथ ही पांच दोहरे नागरिकों सहित 10 इजरायली नागरिकों को भी रिहा कर दिया गया।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के तेल अवीव आगमन ने युद्धविराम विस्तार पर चर्चा के राजनयिक प्रयासों को रेखांकित किया। हमास द्वारा रखे गए सभी बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध राष्ट्रपति जो बिडेन ने अमेरिकी लियाट बेनिन की रिहाई के बाद इस उद्देश्य पर जोर दिया।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गाजा में “महाकाव्य मानवीय तबाही” पर प्रकाश डाला, और अस्थायी संघर्ष विराम के स्थान पर युद्धविराम की आवश्यकता पर बल दिया। चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से फिलिस्तीनी मुद्दे के व्यापक, न्यायसंगत और स्थायी समाधान के लक्ष्य के साथ दो-राज्य समाधान के लिए एक ठोस समय सारिणी और रोडमैप तैयार करने का आग्रह किया। गाजा के लिए सहायता के समन्वय हेतु जॉर्डन एक सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है जिसमें प्रमुख राहत एजेंसियां भाग लेंगी। इस बीच, अमेरिका इज़राइल से अभियानों के दौरान फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए युद्ध क्षेत्र और सुरक्षित क्षेत्र निर्दिष्ट करने का आग्रह कर रहा है ताकि उच्च नागरिक हताहतों की पुनरावृत्ति को रोका जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *