हमास खुश, जानें गाजा में क्या हैं हालात?युद्ध-विराम के प्रस्ताव से इजरायल खफा

0

नई दिल्‍ली । हमास-इजरायल का आज 22 वां दिन है. अब तक इस युद्ध में हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. संयुक्त राष्ट्र भी मसले का हल तलाश रही है. फिलहाल इजराइल की ओर से बमबारी बढ़ाए जाने से रात के समय गाजा का आसमान विस्फोटों से बिखर गया।

समाचार एजेंसी एसोसिएट प्रेस के मुताबिक गाजा के ऊपर रात के आकाश में इजरायली आग की हल्की नारंगी रोशनी चमक रही थी. ये रोशनी धीरे-धीरे धुंध के जरिए उतरकर युद्धक विमानों के लक्ष्यों को रोशन कर रही थी और अंत में टिमटिमा कर शांत हो जा रही थी. इसके बाद पूरा इलाका फिर से अंधेरे में डूब गया। गाजा में इजरायली सेना ने बिजली और संचार सेवाएं ठप कर दी हैं. इसके बाद सेना ने बमबारी बढ़ा दी है जिससे इलाके के लगभग 23 लाख लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

संयुक्त राष्ट्र की निंदा

इजरायली विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र के उस प्रस्ताव की निंदा की है जिसमें युद्ध विराम का आह्वान किया गया है।

हमास ने की सराहना

गाजा पर कब्जे वाले हमास ने संयुक्त राष्ट्र के बयान की सराहना की है. उसने एक बयान जारी कर कहा, “हमास संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव के पारित होने का स्वागत करता है. जिस प्रस्ताव में गाजा में युद्धविराम की गुजारिश की गई है और गाजा पट्टी में नागरिकों के लिए ईंधन और राहत सामग्री के दाखिले की भी बात कही गई है.”

फलस्तीनी प्राधिकरण ने भी प्रस्ताव का किया स्वागत

हमास का प्रतिद्वंदी फिलिस्तीनी प्राधिकरण ने भी संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का स्वागत किया है. प्राधिकरण ने कहा, “इजरायल बेलगाम हो गया है.उसके ऑपरेशन क्रूरता की नई ऊंचाई हासिल कर ली है.”

गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन पर अमेरिका का रूख?

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी से पत्रकारों ने इजरायल सेना की ओर से किए जा रहे ग्राउंड ऑपरेशन को लेकर सवाल किए जिसका जवाब देने से उन्होंने इनकार कर दिया. उनसे पूछा गया कि इस लड़ाई के लंबे समय में क्या मकसद होगा? इस सवाल का जवाब न देते हुए उन्होंने कहा, हम इजरायल के लिए कोई लकीर नहीं खींच रहे हैं.हम उनका समर्थन करना जारी रखेंगे. लेकिन वो जो कर रहे हैं हम उसके बारे में बातचीत जारी रखेंगे।

कितनी मौतें?

इजरायली हमले में अब तक 7,300 से ज्यादा फिलिस्तीनी नागरिकों के मारे जाने की खबर है. हमास शासित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को नाम और आईडी नंबर सहित एक विस्तृत सूची जारी की. इसमें मृतकों के नाम और उनकी जानकारी शामिल है. इजरायल की ओर से 1,400 से अधिक लोग मारे गए हैं.इनमें से ज्यादातर नागरिक हमास के शुरुआती हमले के दौरान मारे गए थे. इसके अलावा 229 लोगों को हमास ने अगवा कर लिया था जिनमें विदेशी, बच्चे, बुजुर्ग शामिल हैं. हमास ने इससे पहले चार बंधकों को रिहा कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed