सौर मंडल में चंद्रमा के अलावा एक टुकड़ा ऐसा भी जो लगा रहा है पृथ्वी का चक्कर

0

मुंबई । वैज्ञानिकों द्वारा किया गया ताजा अध्ययन इस बात पर जोर देता है कि सौर मंडल में एक चंद्रमा के अलावा उसका कोई टुकड़ा भी तैर रहा है, जो पृथ्वी का चक्कर लगा रहा है।यह पृथ्वी के नेचुरल सेटेलाइट के नाम से प्रचलित है। पृथ्वी के चारों ओर घूमने वाला कामो ओलेवा एस्टेरॉयड चंद्रमा का एक टुकड़ा माना जा रहा है।

वैज्ञानिक इस पर कई सालों से शोध कर रहे हैं। ताजा रिपोर्ट के अनुसार, इस एस्टेरॉयड का नाम कामो’ओलेवा (एक हवाईयन शब्द जिसका अर्थ “दोलनशील टुकड़ा” है। एरिजोना विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक एस्टेरॉयड कामोओलेवा को बता रहे हैं कि वह चांद का एक संभावित स्रोत हो सकता है, क्योंकि इस पर भी सिलिकेट की मौजूदगी है।

शोध करने वाले वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह हमारे ग्रह के बेहद करीब है और यह हर साल अप्रैल में पृथ्वी का चक्कर लगाता है।2016 में पैनस्टार्स टेलीस्कोप का उपयोग करने वाले वैज्ञानिकों ने कामोओलेवा की खोज की। हालांकि वैज्ञानिक अभी तक यह नहीं समझ पाए हैं कि यह किस वजह से चांद से अलग हुआ।

अनुमान है कि कामोओलेवा ने लगभग 500 साल पहले कक्षा में प्रवेश किया था और यह अगले 300 वर्षों तक कक्षा में रहेगा।कामोओलेवा कोई बड़ा क्षुद्रग्रह नहीं है। यह 150 से 190 फीट के बीच है। अपनी निकटतम कक्षा में, यह हमारे ग्रह से लगभग 90 लाख मील की दूरी पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *