सरकार ने बासमती चावल निर्यात का न्यूनतम मूल्य घटाकर 950 डॉलर प्रति टन किया

0

नई दिल्ली (New Delhi)। केंद्र सरकार (Central government) ने बासमती चावल निर्यात (basmati rice export) के लिए न्यूनतम मूल्य 1,200 डॉलर प्रति टन (Minimum price $1,200 per ton) से घटाकर 950 डॉलर प्रति टन (950 dollars per ton) कर दिया है। सरकार ने यह कदम बासमती चावल की ज्यादा कीमत के कारण इसका निर्यात प्रभावित होने की चिंताओं के बीच उठाया है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने गुरुवार को निर्यात संवर्धन निकाय एपीडा को भेजे एक पत्र में यह जानकारी दी है। वाणिज्य मंत्रालय ने कहा है कि बासमती चावल के निर्यात के लिए अनुबंध पंजीकरण के लिए मूल्य सीमा को 1,200 डॉलर प्रति टन से संशोधित कर 950 डॉलर प्रति टन करने का निर्णय लिया गया है।

मंत्रालय ने कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) को केवल उन्हीं अनुबंधों को पंजीकृत करने का निर्देश दिया है, जिनका मूल्य 950 डॉलर प्रति टन और उससे अधिक है। दरअसल, चावल निर्यातक संघ पिछले दो महीनों से इस आधार मूल्य में कटौती की मांग कर रहे थे। इस बीच खाद्य मंत्रालय ने 15 अक्टूबर को कहा था कि सरकार आधार मूल्य कम करने की उद्योग की मांग पर विचार कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed