संसद का शीतकालीन सत्र चार दिसंबर से हो रहा शुरू, सरकार 18 विधेयक प्रस्‍तुत करेगी

0

केंद्र सरकार संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान 18 बिल पेश करने की तैयारी में है। संसद सत्र 4 से 22 दिसंबर तक चलेगा जिसमें खास बिल पेश होने पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी। इन विधेयकों की सूची में महिला आरक्षण अधिनियम, आईपीसी, सीआरपीसी समेत आपराधिक कानूनों को बदलने के लिए विधेयक पेश किए जाएंगे। गौरतलब है कि 18 विधेयक महत्वपूर्ण आपराधिक कानून कानून हैं जिनका उद्देश्य 1860 के भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), 1973 के आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) और 1872 के भारतीय साक्ष्य अधिनियम को प्रतिस्थापित करना है।

प्रस्तावित भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्य विधेयक 2023 का उद्देश्य क्रमशः आईपीसी, सीआरपीसी और साक्ष्य अधिनियम को प्रतिस्थापित करना है। इन विधेयकों को 11 अगस्त को संसद के निचले सदन में पेश किया गया था, और राज्य के सभापति द्वारा गृह मामलों की स्थायी समिति को भेजा गया था। लोकसभा अध्यक्ष के परामर्श से सभा और इसकी सूचना 21 अगस्त, 2023 के बुलेटिन-भाग II में प्रकाशित की गई थी।

लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, सरकार कश्मीरी प्रवासियों, पाकिस्तान के कब्जे वाले विस्थापितों को प्रतिनिधित्व प्रदान करने के लिए जम्मू-कश्मीर विधानसभा की ताकत 107 से बढ़ाकर 114 करने के लिए एक विधेयक लाने की भी योजना बना रही है। विधेयकों के अलावा, सरकार ने सत्र के दौरान प्रस्तुति, चर्चा और मतदान के लिए 2023-24 के लिए अनुदान की अनुपूरक मांगों के पहले बैच को सूचीबद्ध किया है। संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से शुरू हो रहा है और 22 दिसंबर तक चलेगा।

भारतीय दंड संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम सहित औपनिवेशिक युग के आपराधिक कानूनों को बदलने वाले विधेयकों को भी लोकसभा में विचार और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है। ये हैं भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य। तीनों विधेयकों की जांच गृह मामलों की संसदीय स्थायी समिति द्वारा की गई, जिसने विपक्षी सदस्यों के असहमति नोटों के साथ अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की।

लोकसभा में पेश करने के लिए सूचीबद्ध नए विधेयक हैं, बॉयलर बिल, कर विधेयक का अनंतिम संग्रह, केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (दूसरा संशोधन) विधेयक, जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, केंद्र शासित प्रदेश सरकार (संशोधन) विधेयक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली कानून (विशेष प्रावधान) दूसरा (संशोधन) विधेयक। केंद्रीय विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक, जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, केंद्र शासित प्रदेश सरकार (संशोधन) विधेयक, महिला आरक्षण अधिनियम के प्रावधानों को क्रमशः जम्मू-कश्मीर और पुडुचेरी तक विस्तारित करना चाहता है। मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त (नियुक्ति, सेवा की शर्तें और कार्यालय की अवधि) विधेयक, भविष्य के मुख्य चुनाव आयुक्तों और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति के लिए प्रधान मंत्री के नेतृत्व में तीन सदस्यीय समिति गठित करने का प्रस्ताव करता है।

राज्यसभा में पेश किए गए डाकघर विधेयक को भी शीतकालीन सत्र के लिए सूचीबद्ध किया गया है। प्रेस और आवधिक पंजीकरण विधेयक, अधिवक्ता (संशोधन) विधेयक, जिसे राज्यसभा ने मंजूरी दे दी थी, को भी लोकसभा में विचार और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है।, जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, संविधान (जम्मू और कश्मीर) अनुसूचित जाति आदेश (संशोधन) विधेयक, संविधान (जम्मू और कश्मीर) अनुसूचित जनजाति आदेश (संशोधन) विधेयक, निरसन और संशोधन विधेयक, जिसे लोकसभा ने मंजूरी दे दी थी, को राज्यसभा द्वारा विचार और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त (नियुक्ति, सेवा की शर्तें और कार्यालय की अवधि) विधेयक, इस विधेयक में भावी मुख्य चुनाव आयुक्तों और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति के लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में तीन सदस्यीय समिति गठित करने का प्रस्ताव है। प्रेस और आवधिक पंजीकरण विधेयक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *