राष्ट्रीय चैंपियनशिप में अपनी शुरुआत करने के लिए तैयार है बीच सॉकर

0

नई दिल्ली । अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने इस साल की शुरुआत में जनवरी-फरवरी में सूरत के डुमास बीच में पहली बार पुरुष राष्ट्रीय बीच सॉकर चैंपियनशिप की मेजबानी करने का निर्णय लिया है। बीच सॉकर, अब 26 अक्टूबर, 2023 से गोवा में शुरू होने वाले राष्ट्रीय खेलों का हिस्सा है।

मेजबान गोवा सहित शीर्ष आठ टीमें पुरुषों की राष्ट्रीय बीच सॉकर चैंपियनशिप में 1 नवंबर को फाइनल में गोवा के सुरम्य कोलवा बीच पर खिताब के लिए लड़ेंगी।

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान और अर्जुन पुरस्कार विजेता ब्रूनो कॉटिन्हो तब से बीच सॉकर से निकटता से जुड़े हुए हैं, जब से उन्होंने संन्यास लेने का फैसला किया है। रेत पर नंगे पैर खेले जाने वाले इस फाइव-ए-साइड गेम में उनका कौशल सर्वविदित है। 2007 में प्री-वर्ल्ड कप में ब्रूनो भारत के कोच थे।

ब्रूनो ने कहा, “मुझे यह देखकर सचमुच आश्चर्य हुआ कि बीच सॉकर को पहली बार राष्ट्रीय खेलों में शामिल किया गया है। पहले, यह सिर्फ सामान्य फुटबॉल था, लेकिन अब उन्होंने न केवल बीच फुटबॉल, बल्कि बीच हैंडबॉल भी शामिल कर लिया है, इसलिए यह दिलचस्प होगा।”

वह अब राष्ट्रीय खेलों में मेजबान गोवा टीम के कोच हैं। अपने खेल के दिनों में एक स्टार फुटबॉलर, ब्रूनो को बीच सॉकर को शामिल किए जाने से सुखद आश्चर्य हुआ है

उन्होंने कहा, “एआईएफएफ ने पिछले सीज़न में बीच सॉकर नेशनल चैंपियनशिप की मेजबानी करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया और इससे रास्ता साफ हो गया है। अब, हम संतोष ट्रॉफी की तरह हर साल खेल की राष्ट्रीय चैंपियनशिप आयोजित कर सकते हैं, जिससे खिलाड़ियों को अधिक अवसर मिलेंगे और इससे खेल को आगे बढ़ने में भी मदद मिलेगी।”

एआईएफएफ ग्रासरूट कमेटी के अध्यक्ष और बीच सॉकर के टूर्नामेंट निदेशक मुलराजसिंह चुडासमा ने कहा कि गोवा राष्ट्रीय खेलों में बीच सॉकर की पहली प्रविष्टि एआईएफएफ के जनवरी-फरवरी में राष्ट्रीय चैंपियनशिप के सफल आयोजन की निरंतरता थी।

उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि यह एक बड़ी सफलता होगी। आगे कुछ चुनौतियाँ हैं। यह गोवा में उच्च ज्वार का समय है, लेकिन आयोजकों ने समुद्र तट पर रेत की बोरियां लगाकर अच्छा किया है ताकि एफओपी (खेल का क्षेत्र) प्रभावित न हो। देश की सर्वश्रेष्ठ राज्य टीमें वहां मुकाबला करेंगी। यह अत्यधिक मनोरंजक होना चाहिए।”

आठ टीमों को समान रूप से दो समूहों में विभाजित किया गया है। ग्रुप ए में, राष्ट्रीय चैंपियन केरल को दिल्ली, झारखंड और लक्षद्वीप के साथ रखा गया है। वहीं, राष्ट्रीय उपविजेता पंजाब ग्रुप बी में उत्तराखंड, ओडिशा और मेजबान गोवा के साथ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *