राधिका घई;ये हैं यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला

0

 

नई दिल्‍ली । राधिका घई यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय महिला और ऑनलाइन मार्केटप्लेस शॉपक्लूज की सह-संस्थापक हैं। आर्मी परिवार से आने वाली महिला उद्यमी, राधिका घई ने उद्यमिता क्षेत्र में महिलाओ को एक नई दिशा दी है। अपने करियर की शुरुआत में उन्होंने पब्लिक रिलेशन और एडवरटाइजिंग के क्षेत्र में काम किया। इस दौरान उन्हें गोल्डमैन सैश और नॉर्डस्ट्रॉम जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों में काम करने का बहुमूल्य अनुभव मिला।

फैशन और लाइफस्टाइल के प्रति उनके लगाव ने उन्हें NRI महिलाओं के लिए एक सोशल कंटेंट पोर्टल लॉन्च करने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद उन्होंने नौकरी छोड़ अपने पति संदीप अग्रवाल के साथ मिलकर 2012 में ऑनलाइन मार्केटप्लेस शॉपक्लूज की स्थापना की। सच पूछिए तो अपनी सफलता के साथ ही उन्होंने सबको प्रेरित किया है खासकर महिलाओं को और उनके उद्यम के जरिए एक नई उचाई तक पहुंचने की कहानी बनाई है। उनका संघर्षशील परिश्रम नए उद्यमियों के लिए एक मिसाल है।

राधिका ने अपने उद्यम के जरिये महिलाओ को उद्यम के क्षेत्र में साहस करने के लिए प्रोत्साहित किया है। उनकी कहानी एक प्रेरक उदाहरण है, जो सभी को यह दिखाती है कि जब इच्छा, संघर्ष, और सामर्थ्य हाथ मिलते हैं, तो सपने सच हो सकते हैं। अपने अद्भुत प्रयासों से “यूनिकॉर्न क्लब” में भारत की पहली महिला सदस्य बनकर, उन्होंने ई-कॉमर्स के मंच को बदल दिया है और महिलाओ और युवा को अपने सपनो को साकार करने की प्रेरणा दी है।

अपने करियर की शुरुआत में उन्होंने पब्लिक रिलेशन और एडवरटाइजिंग के क्षेत्र में काम किया। इस दौरान उन्हें गोल्डमैन सैश और नॉर्डस्ट्रॉम जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों में काम करने का बहुमूल्य अनुभव मिला। फैशन और लाइफस्टाइल के प्रति उनके लगाव ने उन्हें NRI महिलाओं के लिए एक सोशल कंटेंट पोर्टल लॉन्च करने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद उन्होंने नौकरी छोड़ अपने पति संदीप अग्रवाल के साथ मिलकर 2012 में ऑनलाइन मार्केटप्लेस शॉपक्लूज की स्थापना की। उन्होंने चंडीगढ़ में 1997 में एडवरटाइजिंग कंपनी की स्थापना की और 2011 में संजय सेठी और संदीप अग्रवाल के साथ मिलकर इ कॉमर्स कंपनी “शॉपक्लूज़” की स्थापना की। जहाँ उन्होंने मुख्य व्यवसाय अधिकारी (Chief business officer) के रूप में कार्य किया। शॉपक्लूज की लोकप्रियता बढ़ी और 2016 की शुरुआत में कंपनी ने यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल किया और भारत की चौथी यूनिकॉर्न कंपनी बन गई।

वर्तमान में शॉपक्लूज के पास 3 करोड़ से भी अधिक खरीदार और लगभग 6 लाख व्यापारी हैं, जो हर महीने लगभग 40 लाख प्रोडक्ट बेचते हैं। दिसंबर, 2021 में राधिका घई ने ब्यूटी और वैलनेस बिज़नेस में भरी संभावनाओ को देखते हुई इस में कदम रखा और “Kindlife” नाम से बिज़नेस आरंभ किया । Kindlife का उद्देश्य डिजिटल-फर्स्ट ब्रांडों के लिए भारत के विशाल $250 बिलियन के कुल एड्रेसेबल मार्केट (टीएएम) में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाना है। रिपोर्ट के अनुसार, राधिका की अनुमानित संपत्ति 100 करोड़ रुपये है। राधिका घई के उद्यमिता क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, जिसमें सीईओ इंडिया अवार्ड्स में सीईओ ऑफ द ईयर, अन्‍य कई बिजनेस अवार्ड, बिजनेस वूमेन ऑफ द वर्ल्ड अवार्ड शामिल हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *