यहूदी विरोधी धमकियों के बाद कॉर्नेल विश्वविद्यालय ने कक्षाएं रद्द कर दीं

0

न्यूयॉर्क । प्रतिष्ठित कॉर्नेल विश्‍वविद्यालय ने कहा है कि एक छात्र पर परिसर में यहूदी लोगों के खिलाफ ऑनलाइन धमकी पोस्ट करने का आरोप लगने के बाद उसने कक्षाएं रद्द कर दीं। आइवी लीग संस्थान के एक प्रवक्ता ने कहा, पिछले कुछ हफ्तों के असाधारण तनाव को देखते हुए शुक्रवार को कोई कक्षा आयोजित नहीं की गई । अब फैकल्टी और गैर-जरूरी कर्मचारियों को भी काम से छूट दी जाएगी।

गौरतलब है कि इस मामले में 21 वर्षीय कॉर्नेल जूनियर पैट्रिक दाई को गिरफ्तार किया गया और उस पर किसी को मारने या घायल करने की धमकी भरा पोस्ट करने का आरोप लगाया गया। अभियोजकों ने कहा कि दाई ने एक ऑनलाइन चर्चा मंच पर पोस्ट प्रकाशित की, इसमें उसने कॉर्नेल के यहूदी छात्रों को मारने और घायल करने की धमकी दी। दाई ने यह भी धमकी दी कि वह यहूदी लोगों को गोली मारने के लिए परिसर में एक असॉल्ट राइफल लाएगा। घटना के बाद विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने तुरंत एक सुरक्षा के लिए पुलिस भेजी।

कॉर्नेल की अध्यक्ष मार्था पोलाक ने एक बयान में कहा, हम कॉर्नेल में यहूदी विरोधी भावना को बर्दाश्त नहीं करेंगे; हम नस्लवाद या इस्लामोफोबिया सहित किसी भी रूप की नफरत को बर्दाश्त नहीं करेंगे। इस सप्ताह की शुरुआत में, जो बाइडेन प्रशासन ने इजऱाइल-हमास संघर्ष के मद्देनजर देश भर के कॉलेज परिसरों में यहूदी विरोधी घटनाओं के खतरनाक संकट से निपटने के उद्देश्य से नई कार्रवाइयों की घोषणा की। बाइडेन ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि वह यहूदी विरोधी भावना के बढऩे से बहुत चिंतित हैं।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने एक प्रेस वार्ता में कहा, कॉर्नेल के छात्रों और देश भर के परिसरों में, हम इन खतरों पर बारीकी से नजऱ रख रहे हैं। कांग्रेस की सुनवाई में अपनी गवाही में, संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने मंगलवार को चेतावनी दी कि संयुक्त राज्य अमेरिका में यहूदी समुदाय के लिए खतरे ऐतिहासिक स्तर तक पहुंच रहे हैं। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि न्याय विभाग की सामुदायिक संबंध सेवा यहूदी, मुस्लिम, अरब और अन्य प्रभावित समुदायों को सहायता प्रदान कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed