मोदी का मिशन महादेव, टलन में फंसे 41 श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाला

0

नई दिल्ली । उत्तराखंड के उत्तरकाशी में धंस गई सिलक्यारा टनल से फंसे हुए 41 श्रमिकों को मंगलवार की रात एक- एक कर निकाल लिया गया. श्रमिकों के सुरक्षित बाहर निकलते ही जोरदार जयकारे और नारे लगने लगे। जब पिछले हफ्ते ऑगर मशीन खराब हो गई तो सिलक्यारा टनल में रेस्क्यू ऑपरेशन में बड़ी रुकावट आई. उसके बाद 41 श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकालने का केंद्र का संकल्प एक शीर्ष स्तरीय मिशन सरीखा जैसा बन गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार के तीन शीर्ष अधिकारियों को सुरंग स्थल पर शिविर लगाने और उत्तरकाशी में बचाव कार्य की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करने का निर्णय लिया।

प्रधानमंत्री मोदी के प्रधान सचिव पीके मिश्रा, जो देश के अग्रणी आपदा प्रबंधन विशेषज्ञ हैं, पूर्व सेना प्रमुख और अब केंद्रीय मंत्री वीके सिंह, जिन्होंने अतीत में ऐसे संकटों को संभाला है, और केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, जो ऐसे मौकों पर अहम भूमिका निभाते रहे हैं।

बचाव प्रयासों के समन्वय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले ये सभी शीर्ष अधिकारी बचावकर्मियों को कुछ महत्वपूर्ण सुझाव देने और प्रयासों की निगरानी करने के लिए सिल्क्यारा सुरंग तक पहुंचे. बचाव प्रयास में प्रगति को लेकर पीएम मोदी उनके साथ-साथ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के साथ लगातार संपर्क में थे. आखिरकार 17 दिन बाद मंगलवार रात 41 मजदूरों को बचा लिया गया।

सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि यह इस बात का एक और उदाहरण है कि मोदी सरकार किसी संकट पर कैसे प्रतिक्रिया देती है. उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में असाधारण रणनीतिक सोच और सहानुभूति दिखती है. संदेश सरल था- हर भारतीय का जीवन मायने रखता है।

17 से अधिक एजेंसियों ने की मदद

सिल्कयारा टनल रेस्क्यू ऑपरेशन में, केंद्र के राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) से लेकर राज्य बचाव एजेंसियों, अंतरराष्ट्रीय ड्रिलिंग विशेषज्ञों और स्थानीय रैट माइनिंग मजदूरों, जिनके बारे में ज्यादातर लोग भूल गए थे, सभी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, “यह इस बात का एक और उदाहरण है कि किसी भी संकट या आपदा के दौरान, पूरी सरकार एक मिशन मोड में आ जाती है. एक समन्वित और मिशन-केंद्रित रणनीति सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कोशिश करती है।

‘जब पीएम मोदी की बात आती है, तो वह कोई कसर नहीं छोड़ेंगे’

बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने मीडिया को बताया, “उत्तराखंड का पूरा प्रकरण एक बार फिर दर्शाता है कि जब पीएम मोदी की बात आती है, तो वह किसी भी भारतीय की सुरक्षा सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे, चाहे वह भारतीय किसी पहाड़ के अंदर सुरंग में फंसा हो या विदेश में विदेशी धरती पर फंसा हुआ भारतीय हो. यूक्रेन या अफगानिस्तान.” उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ), मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ), भारतीय वायु सेना (आईएएफ), एनडीआरएफ, सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) सहित 17 से अधिक एजेंसियां, तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ), राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय सहित अन्य लोग उत्तरकाशी में बचाव कार्य में लगे थे. शहजाद पूनावाला ने बताया, “मशीन और महादेव, तीनों का आह्वान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *