भारत, यूरोपीय संघ समेत 27 देशों ने AI के जोखिमों पर जताई सहमती

0

न्यूयॉर्क। भारत समेत 27 अन्य देशों और यूरोपीय संघ ने यूनाइटेड किंगडम में एक बैठक में आर्टिफिशियल इंटेलिजन्स से जुड़े जोखिमों का आकलन करने के लिए मिलकर काम करने का वचन देते हुए एक घोषणा पर हस्ताक्षर किए।

भारत समेत 27 अन्य देशों और यूरोपीय संघ ने आर्टिफिशियल इंटेलिजन्स से जुड़े जोखिमों का आकलन करने के लिए एक साथ मंच पर सामने आए। यूनाइटेड किंगडम में एक बैठक किया गया जिसमें सभी 27 देशों ने मिलकर काम करने का वचन देते हुए एक घोषणा पर हस्ताक्षर किया।

इस बैठक में प्रतिनिधित्व करने वाले जो देश शामिल थे उनमें ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, कनाडा, चिली, चीन, फ़्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, आयरलैंड, इज़राइल, इटली, जापान, केन्या, सऊदी, अरब, नीदरलैंड, नाइजीरिया, फिलीपींस, कोरिया गणराज्य, रवांडा , सिंगापुर, स्पेन, स्विट्जरलैंड, तुर्की, यूक्रेन, संयुक्त अरब अमीरात, ग्रेट ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैंड का यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ थे।

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के कार्यालय के आधिकारिक पेज ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, “अग्रणी एआई देश एआई सुरक्षा पर दुनिया के पहले समझौते पर पहुंचे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *