बड़ी संख्‍या में नए अप्रवासी क्‍यों छोड़ रहे हैं कनाडा ! सामने आया ये सच

0

टोरंटो । कनाडा ने 2025 से हर साल पांच लाख नए अप्रवासियों को प्रवेश देने की योजना बनाई है, लेकिन एक नए अध्ययन से पता चला है कि नए लोग बड़ी संख्या में देश छोड़ रहे हैं। इस्टीट्यूट फॉर कैनेडियन सिटिजनशिप (आईसीसी) और कॉन्फ्रेंस बोर्ड ऑफ कनाडा द्वारा द लीकी बकेट शीर्षक वाले संयुक्त अध्ययन में कहा गया है कि आवास की समस्या, खराब नौकरी बाजार और बोझिल स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के कारण अप्रवासियों की बढ़ती संख्या कनाडा छोड़ रही है।

रिपोर्ट के आंकड़ों के मुताबिक, 2017 और 2019 में नए लोगों के बीच कनाडा छोडऩे का चलन अचानक बढ़ गया। उनमें से अधिकांश देश में चार से सात साल के बीच रहने के बाद कनाडा छोड़ देते हैं। हर साल कनाडा की आबादी में लगभग 1.3 प्रतिशत नए आप्रवासियों के शामिल होने के साथ, इंस्टीट्यूट फॉर कैनेडियन सिटिजनशिप के सीईओ डैनियल बर्नहार्ड, जिन्होंने अध्ययन शुरू किया था, ने कहा,आप्रवासियों की बढ़ती संख्या कनाडा को नो थैंक्स कह रही है। यह सिर्फ आप्रवासियों के लिए समस्या नहीं है। यह हर किसी के लिए एक समस्या है।

उन्होंने कहा, कनाडा आवास और स्वास्थ्य सेवा जैसे प्रमुख क्षेत्रों में भारी कमी को पूरा करने के लिए आप्रवासियों पर अधिक से अधिक निर्भर करता है, उन्हें बनाए रखने की हमारी क्षमता महत्वपूर्ण राष्ट्रीय हित का मामला बनती जा रही है। सीधे शब्दों में कहें तो, अगर कनाडा नवागंतुकों को मदद नहीं कर सकता और उन्हें उनके पासपोर्ट और दिलों में कनाडाई बनने में मदद नहीं कर सकता, तो हम जल्द ही भूतकाल में अपनी समृद्धि पर चर्चा कर सकते हैं।

अध्ययन करने वाले द कॉन्फ्रेंस बोर्ड ऑफ कनाडा के कार्यकारी निदेशक स्टीफन फोरनियर ने कहा, इस क्षेत्र में हमारे शोध से पता चलता है कि आप्रवासन से आर्थिक विकास होता है। हमारे शोध से पता चलता है, आप्रवासियों को आकर्षित करना समीकरण का केवल एक हिस्सा है, एक बार जब वे कनाडा में आ जाएं, तो हमें उन्हें बनाए रखने की भी आवश्यकता है। अध्ययन में सिफारिश की गई है कि संघीय, प्रांतीय और स्थानीय सरकारें ऐसे कार्यक्रम रखें जो नए अप्रवासियों को कनाडा में बसने में मदद करें, आवास और स्वास्थ्य देखभाल में निवेश करें और नियोक्ताओं को अप्रवासी श्रमिकों को भर्ती करने, काम पर रखने और बनाए रखने में सहायता करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *