प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेजस में भरी उड़ान, बेंगलुरु दौरा किया

0

बेंगलुरु। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरने के साथ  बेंगलुरु स्थित एचएएल यानी हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड फैसिलिटी का दौरा किया है।

प्रधानमंत्री मोदी रक्षा उत्पादों के स्वदेशी उत्पादन पर जोर दे रहे हैं और उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला है कि कैसे उनकी सरकार ने भारत में उनके विनिर्माण और उनके निर्यात को बढ़ावा दिया है। इसी मामले में आज पीएम मोदी यहाँ रहे।

उल्लेखनीय है कि कई देशों ने हल्के लड़ाकू विमान तेजस को खरीदने में रुचि दिखाई है और अमेरिकी रक्षा दिग्गज जीई एयरोस्पेस ने प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान Mk-II-तेजस के लिए संयुक्त रूप से इंजन बनाने के लिए एचएएल के साथ एक समझौता किया था।

तेजस भारत द्वारा विकसित किया जा रहा एक हल्का व कई तरह की भूमिकाओं वाला जेट लड़ाकू विमान है। यह हिन्दुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड द्वारा विकसित एक सीट और एक जेट इंजन वाला, अनेक भूमिकाओं को निभाने में सक्षम एक हल्का युद्धक विमान है. यह बिना पूंछ का, कम्पाउण्ड-डेल्टा पंख वाला विमान है।

भारतीय वायु सेना ने हाल ही में 12 एडवांस्ड Su-30MKI लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए राज्य के स्वामित्व वाली HAL को एक निविदा जारी की है।

हाल ही में 12 Su-30MKI लड़ाकू विमानों को खरीदने के लिए HAL को एक टेंडर जारी किया गया है, जिसका निर्माण HAL द्वारा रूसी मूल उपकरण निर्माताओं के साथ साझेदारी में भारत में किया जाएगा। आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2022-2023 में भारत का रक्षा निर्यात ₹15,920 करोड़ के सर्वकालिक उच्च स्तर पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *