पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में है शारदा पीठ स्थल, SSC ने पीएम मोदी से की कब्‍जे से मुक्‍त कराने की अपील

0

सेव शारदा कमेटी के प्रमुख ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर नियंत्रण रेखा के साथ पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में स्थित श्रद्धेय शारदा पीठ स्थल पर पाकिस्तानी सेना द्वारा अतिक्रमण के मुद्दे को उठाने की अपील की है।
नई दिल्‍ली । सेव शारदा कमेटी (SSC) के प्रमुख ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर नियंत्रण रेखा के साथ पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में स्थित श्रद्धेय शारदा पीठ स्थल पर पाकिस्तानी सेना द्वारा अतिक्रमण के मुद्दे को उठाने की अपील की है।

सेव शारदा समिति (SSC) के प्रमुख रविंद्र पंडित ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि पाकिस्तानी सेना ने शारदा पीठ पर अतिक्रमण किया है। हम आपका ध्यान पाकिस्तानी सेना द्वारा कॉफी होम की स्थापना और हमारे श्रद्धेय शारदा पीठ की चारदीवारी को ध्वस्त करने की ओर आकर्षित करना चाहते हैं। एलओसी के पार हमारा नागरिक समाज अक्सर इस धार्मिक और विरासत स्थल का दौरा करता है। परिसर की जर्जर स्थिति, खराब रखरखाव और चारदीवारी के विध्वंस को देख कर हम पीड़ा और निराशा महसूस कर रहे हैं। इसके अलावा हमारे 73 कनाल के मूल राजस्व क्षेत्र पर हाल ही में हुए अतिक्रमण के बाद शायद 10 कनाल भूमि ही अतिक्रमण मुक्त रह गई है।

रविंद्र पंडित ने पीएम मोदी से अनुरोध किया कि वे इस पीठ (शिक्षा की सर्वोच्च पीठ) के उचित रखरखाव को सुनिश्चित करने और परिसर के अतिक्रमण को रोकने के लिए पाकिस्तान को कड़े शब्द संदेश देने के वास्ते आवश्यक कदम उठाएं। इस साल मार्च में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आभासी माध्यम से टीटवाल में मां शारदा मंदिर का उद्घाटन किया। शाह ने पंजाब में करतारपुर गलियारे की तर्ज पर शारदा पीठ के लिए तीर्थयात्रा शुरू करवाने का आश्वासन दिया था। पीओके में शारदा पीठ मंदिर सदियों पुरानी तीर्थयात्रा को फिर से शुरू करने के लिए टीटवाल में मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया है।

बता दें मां शारदा का प्राचीन मंदिर कश्मीरी पंडित समुदाय के लिए एक पूजनीय स्थल है। यह पीओके की नीलम घाटी में और नियंत्रण रेखा के ठीक पार है। शारदा पीठ के खंडहर कुपवाड़ा जिले के टीटवाल से लगभग 50 किलोमीटर या पीओके की राजधानी मुजफ्फराबाद से 160 किमी दूर हैं। विभाजन के बाद जम्मू-कश्मीर के लोगों को इस मंदिर में आने पर पाबंदी लगी दी गई। कुपवाड़ा जिले के टीटवाल में शारदा मंदिर और एक सिख गुरुद्वारे के पुनर्निर्माण का बीड़ा उठाने वाली सेव शारदा समिति कश्मीरी पंडित तीर्थयात्रियों को मंदिर तक पहुंच की अनुमति देने के लिए अभियान चला रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *